Pollution In Water : देहरादून में साफ पानी की कमी, बढ़ी चिंता

Uk Tak News

Pollution In Water : देहरादून के कई इलाकों में पीने के लिए साफ पानी नहीं है। यह दावा स्पेक्स संस्था ने किया है लगभग 30 सालों से पानी पर शोध करने से बाद देहरादून के सभी वाड़ों से पानी के सैंपल लिए गए जिसमें केवल 5 वार्डों में ही पीने के लिए साफ पानी है जबकि 92 स्थानों पर पीने लायक पानी ही नहीं है।

Pollution In Water : Pollution In Waterचिंताएं बढ़ी :

पानी हर व्यक्ति के लिए बेहद जरूरी है लेकिन स्पेक्स के इस शोध ने सब की चिंताएं बढ़ा दी हैं। संस्था की मानें तो देहरादून के पानी में क्लोरीन अधिक मात्रा में पाया जा रहा है जो व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कई मंत्रियों के आवास और डीएम आवास के आसपास भी पानी के नमूने लिए गए। लेकिन वहां भी पीने के लिए साफ पानी मौजूद नहीं है साथ ही सचिवालय और विधानसभा के आसपास भी पीने के लिए साफ पानी नहीं है। तो वहीं पटेल नगर, सहस्त्रधार, बंजारा बस्ती, में कॉलीफॉर्म की मात्रा पानी में अधिक पाई गई है।

Pollution In Water

Pollution In Water :  वहीं शोधकर्ता बृजमोहन शर्मा का कहना है कि साफ पानी हर आदमी का अधिकार है और सरकार साफ पानी नहीं दे सकती। तो जैसे सरकारी कार्यालयों में आरओ लगाए गए हैं। उसी तरह आम व्यक्ति के घर में भी इनको लगाना चाहिए। साफ पानी ना मिलने के कारण डॉक्टरर्स ने कई बीमारियों की चिंता जताई है। डॉक्टरों के मुताबिक बालों का सफेद होना,लीवर ,किडनी आंख और हड्डियों के जोड़ों में समस्याएं होना,पाचन क्षमता खराब होना, पेट में कीड़े ,दस्त ,उल्टी जैसी कई बीमारियां दूषित पानी से हो सकती हैं।

 

 

ये भी पढ़ें : देहरादून में बनी उत्तराखंड की सबसे बड़ी रसोई,  बनेगा मिड डे मील

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *