Uttarakhand Cabinet Meeting : धामी की कैबिनेट में इन महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर लगी मुहर

Uk Tak News

Uttarakhand Cabinet Meeting : मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के नेत्रत्व में आज कैबिनेट की अहम बैठक हुईं। कैबिनेट बैठक में 15 प्रस्तावों पर मुहर लगी हैं, इस दौरान प्रदेश में संचालित विभिन्न विकास कार्यों से संबंधित बिंदुओं पर मंथन करते हुए शिक्षा, चिकित्सा, कृषि, परिवहन, पर्यटन जैसे अनेक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

1 ऊधमसिंहनगर में तहसील जसपुर से हटाकर 19 राजस्व ग्रामों को काशीपुर तहसील के अंतर्गत सम्मिलित किया

2 परिवहन विभाग के अंतर्गत नई परिवहन कर सेवा नियमावली बनाया गया।

Uttarakhand Cabinet Meeting :

3 केदारनाथ में निर्माण कार्य के अंतर्गत जगह की कमी को देखते हुए 01 मंजिल भवन को दो मंजिल तक बनाने की अनुमति दी गई।

4 बद्रीनाथ केदारनाथ में निर्माण कार्य के लिए आईएनआई कन्सेंलटेंसी एजेंसी को अधिक मैनपॉवर कार्य में लाने की स्वीकृति

5 उद्यान विभाग के अंतर्गत 526 करोड़ लागत के जायका परियोजना के लिए 70 पदों की स्वीकृति

Uttarakhand Cabinet Meeting :

Uttarakhand Cabinet Meeting

होगी नियुक्ति :

Uttarakhand Cabinet Meeting :

6 राजस्व विभाग के अंतर्गत सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के अनुसार 07 संग्रह अमीन को नायब तहसीलदार पद पर पदोन्नति देने के लिए सेवा नियमावली में शिथलीकरण

7 आवास विभाग के अंतर्गत रेरा उत्तराखण्ड भू.सम्पदा वि.नियमन एवं विकास एवं विक्रय के लिए करार नियम 2022 के अंतर्गत क्रेता के अधिकार को सुरक्षित रखने के लिए केन्द्रीय सरकार के प्रारूप स्वीकार

8 न्याय विभाग के अंतर्गत सिविल जज जूनियर डिवीजन को सिविल जज व सिविल जज सीनियर डिवीजन को सीनियर सिविल जज के रूप में जाना जाएगा।

9 सितारगंज चीनी मिल को पीपीपी मोड में चलाने के लिए मांगी गई एक्सप्रेशन ऑफ इन्ट्रेस्ट में सुझाव को देखते हुए कुल निवेश का सुरक्षा धनराशि 05 प्रतिशत से घटाकर 02 प्रतिशत तथा धरोहर धनराशि को 01 प्रतिशत से घटाकर 0.25 प्रतिशत किया जाएगा।

10 शिक्षा विभाग के अतंर्गत स्वास्थ्य एवं स्वच्छता विषय को कक्षा 01 से 12 तक के पाठ्यक्रम में जोड़ा जाएगा।

11 परिवहन निगम के अंतर्गत पूर्व में चयनित 24 अभ्यार्थियों को निगम की खराब हालात को देखते हुए नियुक्ति नहीं दी गई थी, अब इनकी नियुक्ति को मंजूरी दी गई है।

12 परिवहन विभाग के अंतर्गत रेलवे मैनुअल के अनुसार रेलवे ट्रैक के आसपास विभिन्न विभागों द्वारा किए जाने वाले निर्माण कार्य के लिए अब रेलवे विभाग से सहमति लेनी होगी ताकि ट्रैक को किसी प्रकार क्षति न पहुंचे। इसके लिए रेलवे मैनुअल को एडाप्ट किया गया है।

Uttarakhand Cabinet Meeting :

Uttarakhand Cabinet Meeting

Uttarakhand Cabinet Meeting  : 13 उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत छात्र निधि नियमावली के अंतर्गत जो छात्र एक वर्ष तक अपने कासन मनी को नहीं लेते हैए उस धनराशि को कॉलेज के विकास पर खर्च करने की अनुमति दी गई है।

14 चिकित्सा विभाग के अंतर्गत कोविड के अंतर्गत भर्ती किये 1662 अस्थायी कार्मिकों की सेवा अवधि समाप्त होने पर इनकी नियुक्ति की तिथि के शर्तों के अनुसार 06 माह का सेवा विस्तार दिया जाएगा।

15 उत्तराखण्ड की आय को 05 वर्ष में दोगुना करने के लिए विभिन्न विभागों से रिपोर्ट लिया जाएगा एवं उत्तराखण्ड की आय को दोगुना करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर का कन्संलटेन्सी ऐजेंसी नियुक्त की जाएगी।

 

ये भी पढ़ें : शहीद सूबेदार मेजर का पार्थिव शरीर पहुंचा घर आंखें नम

Leave a Reply

Your email address will not be published.