Lumpy Skin Disease : उत्तराखंड में लम्पी स्किन डिजीज का खतरा, आवाजाही पर लगी रोक

Uk Tak News

Lumpy Skin Disease : उत्तराखंड के पशुओं में लम्पी स्किन डिजीज का संक्रमण फैल रहा है। उत्तरप्रदेश से लगे ज़िले हरिद्वार, देहरादून और पौड़ी में ये संक्रमण तेज़ी से फैल रहा है।

Lumpy Skin Disease :    टीकाकरण अभियान :

राज्य में लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें की संक्रमित क्षेत्र के चारों ओर रिंग वैक्सीनेशन तथा अन्य राज्यों की सीमा से लगे हुए गाँवों में टीकाकरण अभियान चलाये जाने के लिए एक लाख से अधिक वैक्सीन जनपद उधमसिंहनगर हरिद्वार देहरादून पौड़ी व टिहरी को उपलब्ध करायी जा चुकी है साथ ही अतिरिक्त वैक्सीन की व्यवस्था की जा रही है।

Lumpy Skin Disease : वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में रोग के बचाव के लिए तलहटी के गाँवों में भी टीकाकरण किया जा रहा है। अभी तक राज्य में 3822 पशुओं का इलाज किया जा चुका है। जिसमें 823 पशु पूर्ण रूप से स्वस्थ हो गये हैं और 68 पशुओं की मृत्यु हो गयी है।

Lumpy Skin Disease

Lumpy Skin Disease : रोग की रोकथाम के लिए सभी ज़िलों में आवश्यक दिशा.निर्देश जारी किये गये हैं। जिसमें पशुओं से स्वस्थ पशुओं को पृथक किये जाने के निर्देश दिये गये है। रोग के संक्रमण को रोकने के लिए राज्य के बाहर से पशुओं का आयात न किया जाय साथ ही राज्य के अन्दर भी पशुओं की आवाजाही पर भी सख़्ती बरती जाएगी

 

ये भी पढ़ें :  धामी की कैबिनेट में इन महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर लगी मुहर

Leave a Reply

Your email address will not be published.