Presidential Election 2022 : राष्ट्रपति चुनाव की तारीख घोषित, इस दिन होंगे मतदान

Uk Tak News

Presidential Election 2022 : चुनाव आयोग द्वारा राष्ट्रपति चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस वार्ता कर बताया की आगामी 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किए जाएंगे।

Presidential Election 2022 :

Presidential Election 2022मतदान और मतगणना :

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। जहां आगामी 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होंगे तो 21 जुलाई को मतगणना की जाएगी। इसके साथ ही वोटिंग के लिए चुनाव में एक विशेष इंक वाला पेन भी उपलब्ध कराया जाएगा। दरअसल 24 जुलाई को मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल खत्म हो रहा है और इस बार राष्ट्रपति चुनाव में सांसद के मत 708 से घटाकर 700 कर दिए गए हैं। इसके साथ ही मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग निष्पक्ष और स्वतंत्र तरीके से चुनाव करने के लिए अपनी पूरी तैयारियां कर चुका है।

मतदान और मतगणना के दौरान सभी प्रोटोकॉल्स का पालन भी किया जाएगा। इसके अलावा चुनाव के दौरान किसी भी राजनीतिक दल को किसी भी प्रकार की व्हिप जारी करने की इजाजत नहीं है।

Presidential Election 2022

Presidential Election 2022 : राष्ट्रपति चुनाव के लिए 776 सांसद और 4033 विधायकों के साथ ही निर्वाचन मंडल के 4809 सदस्य मिलकर राष्ट्रपति का चुनाव करेंगे साथ ही इस चुनाव के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का भी पालन किया जाएगा।

Presidential Election 2022

 

ये भी पढ़ें : उत्तराखंड शौर्य सम्मान पाने वाले पहले राजनेता बने शिक्षा मंत्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *