Plastic Ban In Uttarakhand : उत्तराखंड में 1 जुलाई से इन सब पर लगेगा बैन

Uk Tak News

Plastic Ban In Uttarakhand : उत्तराखंड में 1 जुलाई से प्लास्टिक के झंडे, स्ट्रॉ, चम्मच, चाकू और थर्माकोल पर बैन लगने जा रहा है। जिसके लिए गाइडलाइन भी जारी हो गई है। केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने निर्देश दिए हैं कि 30 जून के बाद प्रदेश में 75 माइक्रोन तक के प्लास्टिक प्रतिबंध की जाएगे मंत्रालय के निर्देशों के तहत सभी निकायों मे 1 जुलाई से 75 माइक्रोन तक के प्लास्टिक को प्रतिबंध करने के संबंध में 13 निकायों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

Plastic Ban In Uttarakhand : 

Plastic Ban In Uttarakhand

प्लास्टिक पर प्रतिबंध :

जिसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी हो चुका है। निश्चित तौर पर ये सराहनीय आदेश है लेकिन सबसे बड़ी चुनौती यह है कि हमें लोगों को जागरूक करना होगा। उन्हें बताना होगा कि प्रतिबंध प्लास्टिक के क्या विकल्प है। उत्तराखंड में चार धाम यात्रा चल रही है और देश के साथ-साथ विदेश से भी तीर्थ यात्री उत्तराखंड में पहुंच रहे हैं तीर्थयात्री के प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की प्रक्रिया अपनाना बड़ी चुनौती बनने वाला है। हालांकि निदेशालय का कहना है कि प्रदेश भर में पहले ही 50 माइक्रोन प्लास्टिक यूज़ पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है। जिसमें 16000 से ज्यादा चालान में लगभग डेढ़ करोड़ से ऊपर जुर्माना भी वसूला गया था Plastic Ban In Uttarakhand

Plastic Ban In Uttarakhand : इसपर शहरी विकास निर्देशक ललित मोहन रयाल का कहना है कि 13 निकाय अपने नोटिफिकेशन जारी कर चुके हैं और 1 जुलाई से प्रतिबंध शक्ति से लागू किया जाएगा।

Plastic Ban In Uttarakhand

 

ये भी पढ़ें : राष्ट्रपति चुनाव की तारीख घोषित, इस दिन होंगे मतदान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *