Paush Purnima 2023 : पौष पूर्णिमा के लिए धर्मनगरी हरिद्वार में उमड़ा जनसैलाब, जानें महत्व

Uk Tak News

Paush Purnima 2023 : साल की पहली और पौष पूर्णिमा के मौके पर धर्मनगरी हरिद्वार में सुबह से ही श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा और लोगों ने कड़ाके की सर्दी के बीच आस्था की डुबकी लगाई।

Paush Purnima 2023 :

Paush Purnima 2023

वैसे तो साल भर में कई पूर्णिमा आती है लेकिन पौष पूर्णिमा का अपना एक अलग महत्व है। आज साल की पहली पूर्णिमा है और हरिद्वार में गंगा स्नान का विशेष महत्व है ऐसे में हरिद्वार में गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भारी संख्या पहुंच रही है और लोगों ने भोर से ही गंगा में डुबकी लगाना शुरू कर दिया। ज्योतिषियों का कहना है कि पौष पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है और आज के दिन गंगा स्नान दान और हवन कराने से सभी मनोकामनाएं पूरी होने के साथ ही मोक्ष की प्राप्ति होती है।

Paush Purnima 2023

Paush Purnima 2023 : बता दें कि आज भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है साथ ही कई लोग आज के दिन पितरों को भी पूजते हैं। जो लोग गंगा स्नान करने के लिए हरिद्वार नहीं पहुंच पाए हैं घर पर ही स्नान करके पूजा भाटिया हवन कराते हैं साथ ही कुछ लोग आज के दिन ब्राह्मणों और पंडितों को विशेष दान भी देते हैं तो तो कुछ अनाथ बच्चों को अधिकारियों को भी दान करते हैं इसके अलावा पितरों के आशीर्वाद के लिए मंदिरों में विशेष पूजा भी कराई जाती है।

Paush Purnima 2023

ये भी पढ़े : देश के टॉप 3 थानों में शामिल हुआ उत्तराखंड का यह थाना , मिलेगा सम्मान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *