Nainital Candle Market : बाजारों को रोशन कर रही नैनीताल की फेमस मोमबत्तियां

Uk Tak News

Nainital Candle Market : दीपावली पर्व पर नैनीताल के मोमबत्तियां देश विदेशों के बाजारों में रौनक बढ़ा रही हैं। नैनीताल की मूर्तियों को GI टैग मिलने के बाद एक नई पहचान मिली है। खास बात यह है कि यहां की मोमबत्तियां बिना मशीनों के तैयार की जाती है और यहां आने वाले पर्यटक बिना मोमबत्ती लिए कभी वापस नहीं जाते

Nainital Candle Market :

Nainital Candle Market : नैनीताल झीलों के शहर के नाम से जाना जाता है, यहाँ प्राकृतिक सुंदरता के साथ ही अलग-अलग आकृतियों की बनी हुई मोमबत्तियां भी बाजारों की रौनक बढ़ाती हैं। बता दें कि GI टैग मिलने के बाद अब यहां की मोमबत्तियों की मांग विदेशों की बाजारों में भी बढ़ने लगी है। जिससे इस कारोबार को बढ़ावा मिला है। वहीं कारोबारी भी काफी खुश दिखाई दे रहे हैं।इसके साथ ही यहां की मोमबत्ती को देश देश विदेशों के बाजारों में अपनी छाप छोड़ रही है।


Nainital Candle Market : यहां के मोमबत्तियां किसी मशीन से नहीं बल्कि हाथों से बनाई जाती है और हर प्रकार की आकृति की मोमबत्तियां आपको यहां दिखाई देंगी। इसके साथ ही आपको घरों में महिलाएं भी मोमबत्तियां बनाती हुई नजर आएंगी। वहीं दीपावली पर मोमबत्ती हो का व्यापार बढजाता है।

 

ये भी पढ़ें : दीपावली पर कारगिल पहुंचे पीएम मोदी, जवानों के साथ मनाई दिवाली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *