Fyoli Flowers In Uttarakhand : समय से पहले खिले इस खास फूल ने बढ़ाई वैज्ञानिकों की चिंता

Uk Tak News

Fyoli Flowers In Uttarakhand : वातावरण में ग्लोबल वॉर्मिंग का असर समय-समय पर दिखाई देता है और अब उत्तराखंड के एक फूल पर नजर आया है। जो अक्सर जनवरी महीने के अंत और फरवरी महीने की शुरुआत में खिलता है, वह इस साल जनवरी महीने के शुरुआत में ही खिल गया है, जिस कारण वैज्ञानिक भी हैरत में पड़ गए हैं।

Fyoli Flowers In Uttarakhand :

Fyoli Flowers In Uttarakhand   

प्योली के फूल बसंत ऋतु के आसपास खिलते हैं, लेकिन इस साल बरसात आने से पहले ही जनवरी माह में प्योली के फूल खिल गए हैं, जिससे हर कोई हैरत में जरूर पड़ गया है। जहां वैज्ञानिक इसे ग्लोबल वॉर्मिंग का असर बता रहे हैं, तो कुछ लोगों का कहना है कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो यह फूल जल्दी ही विलुप्त हो जाएंगे। बता दें कि ऋषिकेश शहर के आसपास प्योली के फूल खिले हुए नजर आए हैं।

Fyoli Flowers In Uttarakhand

Fyoli Flowers In Uttarakhand : जिस तरह से समय से पहले फूल खिल चुके हैं, इससे लोगों के साथ ही वैज्ञानिक भी हैरत में हैं, साथ ही चिंता जाहिर कर रहे हैं कि ग्लोबल वॉर्मिंग का असर इस साल ज्यादा देखने को मिला है। जहां पहाड़ों में बर्फबारी कम हुई है और पूरे प्रदेश में भी बारिश न्यूनतम स्तर पर हुई है, वहीं अब प्योली के फूल का समय से पहले खिल जाना सही संकेत नहीं है और ऐसा पहली बार नहीं है कि समय से पहले राज्य में कोई फूल खिले हों, इससे पहले बुरांस के फूल भी समय से पहले खिल चुके हैं।

Fyoli Flowers In Uttarakhand

Fyoli Flowers In Uttarakhand : बता दें कि चैत्र के महीने में राज्य में फूलदेही का त्यौहार मनाया जाता है और इस समय बच्चों के द्वारा गांव में लोगों के द्वार पर फूल, चावल चढ़ाए जाते हैं और जिन फूलों से द्वार पूजा की जाती है वह प्योली के फूल होते हैं, इस त्यौहार को लेकर कई तरह की लोक कथाएं भी प्रचलित हैं।

ये भी पढ़े : जोशीमठ पर सीएम धामी की आपातकाल बैठक, लिए कई बड़े फ़ैसले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *