Covid Vaccine Side Effects : कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट का हुआ खुलासा

Uk Tak News

Covid Vaccine Side Effects :  पिछले 2 सालों में कोरोना महामारी ने हर किसी को लॉकडाउन के चलते घरों पर रहने को मजबूर कर दिया था, हालांकि उसके बाद कोरोना वैक्सीन बनी और लोगों ने राहत की सांस ली। देश के हर व्यक्ति ने कोविड-19 से बचने के लिए वैक्सीन के डोज लिए, लेकिन अब आरटीआई से कोरोनावायरस इन लगाने के साइड इफेक्ट का खुलासा हो चुका है।

Covid Vaccine Side Effects :

Covid Vaccine Side Effects

देश में लगभग एक अरब से ज्यादा लोगों ने कोरोनावायरस वैक्सीन लगाई और अब एक व्यापारी प्रफुल्ल सारदा ने दो सरकारी संस्थाओं से आरटीआई के जरिए कोविड-19 के साइड इफेक्ट के बारे में जानकारी ली। जिसके बाद ICMR, CDSCO वैक्सिंग के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी। भारत में covaxin, sputnik v, covishelid लोगों को लगाई गई है और अब इन के साइड इफेक्ट के बारे में आरटीआई के जरिए कई प्रश्नों के जवाब मिल चुके हैं।

Covid Vaccine Side Effects

Covid Vaccine Side Effects :

Covaxin – अगर आपने भी यह वैक्सीन लगाई है तो बुखार सिर दर्द थकान उल्टी खांसी शरीर और पेट में दर्द जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

Covishelid – इसमें सबसे ज्यादा लोगों ने covishelid वैक्सीन लगाई है, जिससे लंबे समय तक पेट दर्द, सीने और शरीर के अंगों में दर्द के साथ ही लगातार उल्टी आना, कमजोरी और डिलोपिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Sputnik v- बहुत से लोगों ने यह वैक्सीन लगाई है और इससे सिर दर्द , भूख न लगना, सामान्य बेचैनी, शरीर में लगातार कमजोरी होना मैलियागिया जैसे दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। हालांकि रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि लोगों में दुष्प्रभाव का अनुपात बहुत कम रहा है।

ये भी पढ़े : सीएम धामी ने गृहमंत्री अमित शाह को जोशीमठ का दिया फीडबैक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *