Agnipath Recruitment Scheme : अग्निपथ स्कीम में ऐसे होगी सेना में भर्ती, रक्षा मंत्री का ऐलान

Uk Tak News

Agnipath Recruitment Scheme : केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना में भर्ती होने के लिए अग्निपथ स्कीम का ऐलान कर दिया है।जिसके तहत अब भारतीय सेना में शॉर्ट टर्म बहाली हो पाएगी। अग्निपथ योजना का ऐलान करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि इससे इंडियन आर्म्ड फोर्स का प्रोफाइल यूज़फुल होगा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेना प्रमुखों के साथ प्रेस वार्ता करने का ऐलान किया।

Agnipath Recruitment Scheme :

Agnipath Recruitment Scheme वेतन और सुविधाएं :

युवाओं को ‘अग्निवीर’ आर्म्ड फोर्सेज में देश सेवा का अवसर दिया जायेगा और चार साल की सेवा के दौरान वेतन और सुविधाएं दी मिलेंगी। इस स्कीम से आर्म्ड फोर्सेज को पूरी तरह आधुनिक किया जा रहा है। इसके तहत युवाओं के लिए चार साल के लिए सेना में भर्ती किया जायेगा और इन युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। जहां चार साल बाद कुछ सैनिकों की सेवाओं का विस्तार होगा साथ ही बाकी को रिटायर किया जाएगा। हालाकिं रिटायरमेंट के बाद एक मुश्त राशि दी जाएगी।

Agnipath Recruitment Scheme

Agnipath Recruitment Scheme :

चार साल की नौकरी :

अग्निपथ स्कीम के तहत 17 से 21 साल के युवा शामिल हो सकेंगे। इसके लिए पूरे देश में भर्ती परीक्षा आयोजित कर मेरिट के आधार पर भर्तियां की जायेंगी। चार साल देश की सेवा के लिए छह-नौ महीने की ट्रेनिंग दी जायेगी। रक्षा मंत्रालय के अनुसार अग्निपथ योजना के तहत सेना के भर्ती युवाओं को पहले साल 4.76 लाख रूपये का सालाना पैकेज और हार्डशिप भत्ते भी दिया जायेगा। इसके अलावा चार साल की नौकरी पूरा करने पर 11.7 लाख रुपए की सेवा निधि दी जाएगी। Agnipath Recruitment Scheme

Agnipath Recruitment Scheme : खास बात ये है कि अग्नीपथ स्कीम के तहत सेना में भर्ती के लिए रेजीमेंट्स में जाति, धर्म और क्षेत्र मायने नहीं रखेगा। बल्कि देशवासी के तौर पर भर्ती की जायेगी। मतलब हर जाति, धर्म और क्षेत्र के युवा किसी भी रेजीमेंट के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Agnipath Recruitment Scheme

 

ये भी पढ़ें : हंगामेदार रहा उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *