5G spectrum Auctions : 5G स्पेक्ट्रम को मिली केंद्र की मंजूरी, कब शुरू होगी सर्विस

Uk Tak News

5G spectrum Auctions : केंद्र सरकार ने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी की मंजूरी दे दी है। जो जुलाई महीने तक शुरू कर दी जाएगी और उम्मीद लगाई जा रही है इसी साल देश में 5 जी की सर्विस शुरू हो जाएगी।

5G spectrum Auctions : 

5G spectrum Auctions

होगी 10 गुना ज्यादा स्पीड :

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन के प्रस्ताव के अनुसार नीलामी होने के बाद देशभर में 5G सर्विस उपलब्ध हो जायेगी। जानकारी के अनुसार केन्द्र सरकार 20 वर्ष तक की वैधता वाले कुल 72097.85 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की जुलाई महीने में नीलामी करेगी साथ ही मध्यम, निम्न और उच्च फ्रिक्वेंसी बैंड के लिए भी स्पेक्ट्रम की नीलामी होगी। हालाकिं अभी 5G सर्विस शुरू करने की डेट कन्फर्म नहीं है। वैसे तो कई टेलीकॉम कंपनियां 5G सर्विस के लिए लगातार ट्रायल कर रही है। जिसमें डाउनलोड और अपलोड के लिए बहुत ज्यादा स्पीड देखने को मिली है। सभी टेलीकॉम कंपनियां इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रही हैं। नीलामी के बाद 5G को पहले बड़े शहरों और मेट्रो सिटी में जारी किया जाएगा।

5G spectrum Auctions

5G spectrum Auctions :  माना जा रहा है कि साल के आखिरी तक सर्विस शुरू हो जायेगी। 5G स्पीड मौजूदा स्पीड से 10 गुना तेज फास्ट होगी और इसकी वजह से कई में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे।

5G spectrum Auctions

 

ये भी पढ़ें : मोमोज ने ले ली आदमी की जान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *