Union Budget 2022 : बजट 2022 में आम आदमी को क्या फायदा, क्या नुकसान…

Uk Tak News

Union Budget 2022 : देश में आमदनी और खर्चे का हिसाब किताब बजट के जरिए होता है। चौथी बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2022 का बजट पेश किया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बजट में आम आदमी को क्या मिला है दरअसल सरकार ने अब आयकर रिटर्न में सुधार का मौका दिया है। जहां आयकर दरों और लबों में कोई बदलाव नहीं किया है। आज संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का आम बजट पेश किया। जिसके तहत अब दो असेसमेंट साल तक अपडेट डेट आइटीआर फाइल कर पाएंगे। इसके अलावा मोबाइल फोन रिचार्ज, स्वदेशी छाता, कपड़े, मशीनें सस्ती होंगी, साथ ही पोलिस डायमंड भी अब सस्ता हो जाएगा। वहीं इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और केमिकल्स की दरों में भी गिरावट देखी जाएगी।

Union Budget 2022 : Union Budget 2022

1 . साल 2022 के बजट में सरकार डिजिटल यूनिवर्सिटी का ऐलान किया है। जो ऑनलाइन एजुकेशन के लिए काफी मददगार साबित होगी साथ ही युवाओं के लिए पढ़ाई का एक नया प्लेटफार्म भी मिल पाएगा।

2. निर्मला सीतारमण ने 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट यूनिट का भी ऐलान किया है साथ ही अब 1.5 लाख पोस्ट ऑफिस को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा जाएगा। जिससे गांव के लोगों तक भी बैंकिंग की सुविधा पहुंच पाएगी।

3. साल 2022 और 23 में आरबीआई द्वारा डिजिटल करेंसी लांच की जाएगी लेकिन इस पर 30% का टैक्स सरकार को देना होगा।

4. अब अगले 3 सालों में 400 नई वंदे मातरम ट्रेनें और सो गति शक्ति कार्गो ट्रेन चलाई जाएगी।

5. अब देश में e-passport की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। इससे आम नागरिक को पासपोर्ट के लिए एमिग्रेशन की लंबी-लंबी लाइन में लगने से छुटकारा मिल जाएगा।

6. इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए देश में बैटरी की अदला बदली पॉलिसी का ऐलान कर दिया गया है। Union Budget 2022

 

ये भी पढ़ें : पति और पत्नी एक दूसरे के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Leave a Reply

Your email address will not be published.