PM Modi Gifts Auction: प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर उपहारों की होगी नीलामी, नमामि गंगे योजना में लगेगी रकम

Uk Tak News

PM Modi Gifts Auction : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री को मिले उपहारों की नीलामी होगी इन उपहारों की कीमत 100 रूपये से शुरू होकर 5 लाख रूपये तक रहेगी। इस बार लगभग 1200 उपहारों की नीलामी की जाएगी। इन उपहारों की कीमत की  सारी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट pmmementos.gov.in पर साथ ही यहीं से उन्हें देखा और खरीदा सकता है।

PM Modi Gifts Auction :  PM Modi Gifts Auctionनीलामी की प्रक्रिया :

मीडिया को जानकारी देते हुए केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा है कि नीलामी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले शॉल, अंग वस्त्र और खेलकूद की सामग्री शामिल है, साथ ही प्रतीक चिन्ह और अन्य उपहार भी इस नीलामी में मौजूद रहेंगे। इन उपहारों की कीमत लगभग 2.7 करोड़ रुपए होगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उपहारों से मिलने वाली रकम को नमामि गंगे योजना में दान किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नीलामी की प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से किया जाएगा और इसमें सभी लोग भाग ले सकते हैं।

PM Modi Gifts Auction

PM Modi Gifts Auction : बता दें कि हर साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की नीलामी होती है और इस रकम को हर साल दान किया जाता है। इससे पहले 2019 में 1805 उपहारों की नीलामी की गई थी। दूसरी बात 2019 में ही 2772 बहारों की नीलामी की गई थी। इसके अतिरिक्त 2021 में 1348 उपहारों की नीलामी की गई थी और 2021 में ही 1422 उपहारों की नीलामी की गई थी।

 

ये भी पढ़ें : आयुष्मान खुराना की फिल्म ड्रीम गर्ल 2 की रिलीज डेट का ऐलान

Leave a Reply

Your email address will not be published.