Indian Railway Reservation : रेल यात्रा में महिलाओं की सुरक्षा के लिए रेल मंत्री का बड़ा ऐलान

Uk Tak News

Indian Railway Reservation : रेल मंत्रालय द्वारा अब महिलाओं की सुविधा के लिए एक बड़ा ऐलान किया गया है। रेल मंत्री का कहना है कि अब एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में महिलाओं के लिए महिलाओं के लिए सीट रिजर्व रखी जाएगी।

Indian Railway Reservation : Indian Railway Reservation

महिलाओं के लिए सीट रिजर्व :

ट्रेनों में महिलाओं की सुविधा के लिए रेल विभाग की तरफ से एक बड़ी घोषणा की गई है, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ा ऐलान किया है जिसके अनुसार अब मेट्रो और बस की तरह इंडियन रेलवे में भी महिलाओं के लिए सीट आरक्षित रखी जाएगी। रेल मंत्री ने बताया कि लंबे रूट की ट्रेनों में स्लीपर क्लास, एसी कोच, गर्भवती महिलाओं और ज्‍यादा उम्र की महिलाओं के लिए अलग से सीटें आरक्षित रखी जाएगी। रेलवे में महिलाओं की सुविधा के लिए अब एक प्लान भी तैयार किया जा रहा है साथ ही कई अन्य सुविधाएं भी शुरू की जाएंगी।

Indian Railway Reservation

Indian Railway Reservation : ट्रेन के 3 एसी कोच में चार से पांच लोअर बर्थ, स्लीपर क्लास में छह लोअर बर्थ और 2 टियर एसी में तीन से चार लोअर बर्थ और गर्भवती महिलाओं या ज्‍यादा उम्र की महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित रखी जाएगी। यह सुविधा शुरुआत में राजधानी एक्सप्रेस, गरीब रथ और लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों में शुरू होगी।

 

ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर उपहारों की होगी नीलामी, नमामि गंगे योजना में लगेगी रकम

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.