Minister Saurabh Bahuguna : मंत्री सौरभ बहुगुणा ने पशुपालकों के लिए टोल फ़्री नम्बर किया जारी

Uk Tak News

Minister Saurabh Bahuguna : पशुओं में फैल रहे लंपी रोग के संबंध में आज विधानसभा में कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने  पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान मंत्री बहुगुणा ने लंपी रोग के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि उत्तराखण्ड में अब तक कुल 20505 केस पंजीकृत किये गये हैं जिनमें से 8028 पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके हैं और 341 पशुओं की लंपी रोग से मृत्यु हुई है।

Minister Saurabh Bahuguna : Minister Saurabh Bahuguna :SOP जारी :

साथ ही मंत्री बहुगुणा ने कहा  कि लंपी रोग से स्वस्थ होने की दर 40% तथा मृत्यु दर 1.6% है। वही मंत्री ने पशुओं के वैक्सीनेशन की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में लंपी रोग की मॉनीटरिंग के लिए सरकार द्वारा नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पास 6 लाख टीके उपलब्ध हैं, 5 लाख 80 हजार टीके प्रदेश के विभिन्न जनपदों में वितरित किये जा चुके हैं तथा राज्य सरकार द्वारा 4 लाख टीकों का ऑर्डर दिया गया है।

मंत्री ने पशुपालकों से निवेदन करते हुए कहा कि प्रत्येक पशुपालक को अपने पशुओं का बीमा अवश्य करवाना चाहिए जिससे किसी भी प्रकार की हानि होने पर पशुपालकों को उचित मुआवजा प्राप्त होगा। उन्होंने टोल फ्री नंबर 18001208862 जारी करते हुए कहा कि लंपी रोग के संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। Minister Saurabh Bahuguna

 

Minister Saurabh Bahuguna : मंत्री ने SOP जारी करते हुए कहा कि सभी को लंपी रोग के बारे में जागरूक रहना होगा। उन्होंने कहा कि अन्य लंपी रोगग्रस्त क्षेत्रों से पशुओं के व्यापार पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया गया है। मंत्री ने कहा कि हरिद्वार तथा देहरादून लंपी रोग से सर्वाधिक प्रभावित जिले हैं जिनमें से हरिद्वार में 11350 तथा देहरादून में 6383 लंपी रोग के केस पंजीकृत किये गये हैं।

 

ये भी पढ़ें : मुख्यमंत्री धामी और राज्यपाल ने तिरंगा फेहराकर खिलाड़ियों में जोश भरा

Leave a Reply

Your email address will not be published.