Kuno National Park Madhya Pradesh : 70 साल बाद भारत में हुई चीतों की वापसी, पीएम मोदी का खास संदेश

Uk Tak News

Kuno National Park Madhya Pradesh : देश में आज 70 साल बाद चीतों की वापसी हुई है, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क के विशेष बाड़े में लाया गया। आज नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा गया।

Kuno National Park Madhya Pradesh : 

Kuno National Park Madhya Pradesh

प्रोजेक्ट चीता का उद्घाटन :

दरअसल आज पीएम नरेंद्र मोदी का जन्म दिवस है, ऐसे में उन्होंने प्रोजेक्ट चीता का उद्घाटन किया और चीतों को नेशनल पार्क में छोड़ने के बाद पीएम ने खुद कैमरे से उनकी फोटो खींची। बता दें कि देश में चीते के विलुप्त घोषित होने के बाद एक बार फिर भारत में चीते ने दस्तक दी है। उन्हें नामीबिया से ग्वालियर स्पेशल चार्टर्ड फ्लाइट के जरिए लाया गया। 10 घंटे की यात्रा करने के बाद उन्हें ज्योतिराज सिंधिया महाराजा एयरबेस के जरिए चिनूक हेलीकॉप्टर से लेकर आए। Kuno National Park Madhya Pradesh

Kuno National Park Madhya Pradesh : इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोजेक्ट चीते का शुभारंभ किया साथ ही कहा कि दशकों के बाद भारत में चीते वापस आए हैं, उन्होंने नामीबिया सरकार का धन्यवाद भी किया। पीएम मोदी ने खुद उनकी फोटोग्राफी के साथ ही कहा कि देश का दुर्भाग्य रहा है कि 1952 में भारत से चीते विलुप्त घोषित हो गए थे, लेकिन अब सरकार उनके पुनर्वास के लिए नई ऊर्जा के साथ जुट गई है। इसके साथ ही पीएम ने सभी देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि उन्हें कूनो नेशनल पार्क में चीतों को देखने के लिए कुछ समय का इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि चीतों को यहां ढलने में कुछ समय जरूर लगेगा।

Kuno National Park Madhya Pradesh

 

ये भी पढ़ें : उत्तराखंड में सीजन की पहली बर्फबारी, चोटियों पर हिमपात

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.