Karnataka Hijab Controversy : हिजाब विवाद पर फैसला आने तक कॉलेज में धार्मिक पोशाक पर लगी रोक

Uk Tak News

Karnataka Hijab Controversy : कर्नाटक के उडुपी में सरकारी कॉलेज से शुरू हुआ हिजाब विवाद गर्माता ही जा रहा है। हिजाब मामले पर गुरुवार को हाई कोर्ट ने सुनवाई हुई। जिस पर हाईकोर्ट ने कहा, क‍ि वह कॉलेजों को फिर से खोलने का निर्देश देने का एक आदेश पारित करेंगे साथ ही फैसला आने तक छात्र किसी भी धार्मिक चीज को पहनकर कॉलेज नहीं आएगें साथ ही कोर्ट ने शांति बनाये रखने के लिए सुनवाई तक कॉलेज में धार्मिक पोशाक पर रोक लगा दी है।

Karnataka Hijab Controversy : Karnataka Hijab Controversy :
क्या है हिजाब विवाद – 

Karnataka Hijab Controversy : हिजाब का पूरा विवाद उडुपी गवर्नमेंट कॉलेज से शुरू हुआ था। कर्नाटक में हिजाब विवाद  1 जनवरी को एक कॉलेज से शुरू हुआ था, जब एक कॉलेज में क्‍लास के भीतर छात्राओं को हिजाब पहनने के लिए मना कर दिया था। इस पर 8 मुस्लिम छात्राओं ने विरोध किया और कहा कि कॉलेज उन्‍हें हिजाब पहनने से नहीं रोक सकता क्‍योंकि ये उनकी धार्मिक स्‍वतंत्रता है। इसके बाद हिजाब के विरोध में कुछ बच्चों ने भगवा गमछे या शॉल पहनने नारेबाजी शुरू कर दी, जिससे विवाद और बढ़ गया।

Karnataka Hijab Controversy :Karnataka Hijab Controversy :
मामले का राजनीतिक रूप –

Karnataka Hijab Controversy :  हिजाब विवाद मामले एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वारयल भी हुआ। जिसके बाद ये विवाद अन्य कॉलेजों में भी शुरू हो गया है। जिसके बाद इस मामले ने राजनीतिक रूप ले लिया और कई राजनीतिक पार्टियों ने विरोध और पक्ष में बयान भी दिये। पीएम मोदी, प्रियंका गांधी के साथ राजनीतिक दलों ने अपनी प्रतिक्रियांए दी। मामला बढ़ने पर कर्नाटक सरकार ने Karnataka Education Act-1983 की धारा 133 लागू कर दी है। हाल ही में कुछ कॉलेज ने छुट्टी करके इसका हल निकाला। देश के कई हिस्सों में इस मामले को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन भी जारी है। Karnataka Hijab Controversy :

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी का हो रहा मोहभंग

Leave a Reply

Your email address will not be published.