Indian Aircraft Carrier Vikrant : देश को समर्पित स्वदेशी आईएनएस विक्रांत, पीएम मोदी ने किया जलावतरण

Uk Tak News

Indian Aircraft Carrier Vikrant : भारतीय नौसेना के लिए आज बड़ा दिन है। आज देश को स्वदेशी आईएनएस विक्रांत मिल गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आई एन एस विक्रांत नौसेना को समर्पित किया है।

Indian Aircraft Carrier Vikrant : Indian Aircraft Carrier Vikrantताकत दोगुनी : 

स्वदेशी विक्रांत लगभग 20000 करोड रुपए की लागत से बनकर तैयार हुआ है। इसके नौसेना में शामिल होने से भारतीय नौसेना की ताकत दोगुनी हो गई है, साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौसेना के एक नए निशान का भी अनावरण किया। जो अतीत को पीछे छोड़ते हुए समृद्ध भारत के समुद्र धरोहर का प्रतीक होगा। नौसेना के नए ध्वज का डिजाइन एक सफेद ध्वज है जिस पर क्षेत्रीय और लंबवत रूप से लाल रंग की दो पट्टीया है साथ ही इसमें दोनों पट्टी के मिलन पर अशोक स्तंभ का चिन्ह भी मौजूद है।

Indian Aircraft Carrier Vikrant

Indian Aircraft Carrier Vikrant : आज का दिन भारतीय नौसेना के साथ ही देश के लिए ऐतिहासिक दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि में नौसेना मैं आई एन एस विक्रांत को सौंप दिया। जो पहला स्वदेशी विमान वाहक पोत है स्वदेशी विक्रांत को बनाने में लगभग 13 साल का समय लगा है। फरवरी 2009 में इसके निर्माण की शुरुआत हुई थी और 2013 में पहली बार इसे पानी में उतारा गया था इसका ट्रायल 2020 में शुरू हुआ और 2022 जुलाई में समुद्री ट्रायल पूरा हो गया।

Indian Aircraft Carrier Vikrant

 

ये भी पढ़ें : कुमाऊं की लाइफ लाइन का सीएम धामी ने किया लोकार्पण

Leave a Reply

Your email address will not be published.