How To Get Long And Thick Hair : कैसे करे बालो को लंबे घने काले,उड़े बाल वापस उगाए

Uk Tak News

How To Get Long And Thick Hair : लंबे घने बाल आपकी पर्सनैलिटी में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन आज के आधुनिक वातावरण में जंक फ़ूड, तनाव, प्रदूषण और कैमिकल हेयर प्रोडक्ट्स से बाल बेजान और कमजोर हो जाते हैं। आजकल सभी पार्लर में हजारों रुपये खर्च तो कर देते हैं। लेकिन ये नहीं जानते की सिर्फ नियमित देखभाल से आप शाइनी और हेल्थी बाल पा सकते हैं। आज हम आपके लिए कुछ आसान से टिप्स लेकर आये हैं, जिससे आप आप बालों की सही देखभाल कर सकते हैं-

How To Get Long And Thick Hair

ऐसे करे हेयर ऑयल :

How To Get Long And Thick Hair : बालों को सही देखभाल के लिए हेयर ऑयल बेहद जरूरी है। मार्केट में कई तरह के ऑयल मिल जाते हैं, लेकिन सही पोषक तत्वों के लिए ऑलिव, वर्जिन कोकोनट और आलमंड ऑयल को बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। हफ़्ते में कम से कम एक बार बालों को ऑयल मसाज जरूर करना चाहिए। आपके के पास समय है तो हेयर ऑयल को हल्का गुनगुना करके मसाज करें। बालों के जड़ो में हल्के हाथों से लगभग 15 से 20 मिनट तक मसाज करें। इससे आपकी थकान भी रिलीफ होगी साथ ही बाल घने और मजबूत होंगे।

 

शैम्पू का चयन :

How To Get Long And Thick Hair : शैम्पू का सही इस्तेमाल और इस्तेमाल करने का सही तरीका बालों को काफी हद तक चमकदार और सिल्की बनाया जा सकता है। हमेशा बालों को धोने से पहले अच्छी तरह से कंघी कर लें , जिससे इनका टूटना कम हो जाता है। बालों को धोने के लिए हमेशा ठंडे या गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें, गर्म पानी से डेंड्रफ और रूखेपन की समस्या हो जाएगी। हमेशा माइल्ड या बेबी शैम्पू का ही इस्तेमाल करें। बालों धोते समय ध्यान रखें की स्कैल्प पर शैम्पू का ज्यादा इस्तेमाल न हो साथ ही रोजाना बालों को ना धोकर हफ्ते में सिर्फ 2 बार शैम्पू करें। ध्यान रहे कभी भी गीले बालों में कंघी ना करें नहीं तो इससे बालों का झड़ना भी कम होगा।

How To Get Long And Thick Hair

How To Get Long And Thick Hair:

कंडीशनर या सीरम : 

How To Get Long And Thick Hair : बालों को चमकदार बनाने के लिए जरूरी है, हर हेयर वाश के बाद कंडीशनर या सीरम का उपयोग जरूर करें। ये आपके बालों को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। जहाँ कंडीशनर को हेयर वाश करने के बाद हल्के हाथों से गिले बालों में 1-2 मिनट तक कॉम्ब की मदद से लगाएं और धो लें, ध्यान रहे ये आपके स्कैल्प पे ना लगे। वहीं सीरम को हल्के गीले बालों में लगाएं इससे आपके बाल हेल्दी और सिल्की बने रहेंगे।

डेली केअर :

How To Get Long And Thick Hair : अगर आप वर्किंग है तो रोजाना के प्रदूषण, धूप और धूल से बालों को जरूर बचना चाहिए। बाहर जाते समय कभी भी बालों को खुला न छोड़े, चाहे तो कोई हेयर स्टाइल बना लें। इससे आपका लुक भी स्टाइलिश आएगा और बाल धूप और धूल से भी बच जाएंगे। अगर मुमकिम हो तो नियमित तौर पर बालों के ट्रिमिंग जरूर कराएं इससे दोमुंहे बालों से छुटकारा भी मिलेगा और इनका टूटना भी कम होगा।

How To Get Long And Thick Hair

 

फ़ूड डाइट :

How To Get Long And Thick Hair : बालों को घना और स्वस्थ रखने लिए सही डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। संतुलित आहार से आप के बालों में नेचुरल शाइन आएगी। खाने में प्रोटीन, जिंक, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और ओमेगा-3 युक्त सब्ज़ी या फलों को अपनी डाइट में इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप मांसाहारी खाना खाते हैं, तो मछली जरूर खाएं। इसमें पाएं जाने वाले जिंक और सल्फर बालों के रोमछिद्र को मजबूत करने के साथ ही झड़ते बालों को रोकने में भी मदद करते हैं।

ये भी पढ़िए : लॉकडाउन के बावजूद देश में रेप केस के आंकड़े 28 हजार पार

2 thoughts on “How To Get Long And Thick Hair : कैसे करे बालो को लंबे घने काले,उड़े बाल वापस उगाए

  • October 7, 2021 at 10:13 am
    Permalink

    Good information for hair fall. Thanks uktak news, subscriber from USA.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.