Gangotri Assembly Seat In Uttarakhand : उत्तराखंड में गंगोत्री विधानसभा सीट आखिर क्यों है इतनी खास

Uk Tak News

Gangotri Assembly Seat In Uttarakhand : उत्तरकाशी की गंगोत्री विधानसभा सीट अब हॉट सीट बन गई है। आगामी 2022 विधानसभा चुनाव में इस सीट पर मुकाबला जबरदस्त होने वाला है। गंगोत्री विधानसभा से जिस पर आप पार्टी से कर्नल अजय कोठियाल ने चुनाव लड़ने के ऐलान कर दिया है।

Gangotri Assembly Seat In Uttarakhand

Gangotri Assembly Seat In Uttarakhand : बता दें इस सीट को लेकर मिथक सियासी ​गलियारों में चर्चा विषय बने रहते हैं। प्रदेशा में गंगोत्री सीट के लिए माना जाता है​ कि जो विधायक गंगोत्री सीट से चुनवा जीतता है राज्य में सरकार भी उसी पार्टी की बनती है। यहां तक की जब राज्य उत्तर प्रदेश में था तब भी जो गंगोत्री से जिसकी जीत होती थी, यूपी में उसी की सरकार बनती थी।

Gangotri Assembly Seat In Uttarakhand

गंगोत्री में उपचुनाव :

Gangotri Assembly Seat In Uttarakhand : गंगोत्री विधानसभा में भाजपा के विधायक गोपाल रावत के निधन के बाद उपचुनाव की काफी चर्चा थी। उस समय प्रदेश में सीएम के पद पर तीरथ सिंह रावत थे और कुछ सियासी समीकरण ऐसे थे कि तीरथ सिंह रावत को अपनी सीट बचाने के लिए चुनाव लड़ना था। तो कोठियाल ने सीएम के खिलाफ चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। लेकिन इस सीट पर उपचुनाव नहीं हुए थे।

Gangotri Assembly Seat In Uttarakhand : 

Gangotri Assembly Seat In Uttarakhand

 

कर्नल की कर्मभूमि :

Gangotri Assembly Seat In Uttarakhand : गंगोत्री सीट के दावेदार कर्नल अजय कोठियाल राजनीति में आने से पहले भी गंगोत्री क्षेत्र में सक्रिय रहे। कर्नल कोठियाल जब सेना थे त​ब वो यहां NIM के प्रिंसिपल रहे थे। कोरोना महामारी के समय कर्नल कोठियाल ने गंगोत्री में आम लोगों की सहायता की थी। उन्होंने यहां लोगों को राशन बांटाने के साथ ही स्वारोजगार के लिए भी प्ररित किया था। इसीलिए कर्नल कोठियाल ने गंगोत्री की सीट को चुनाव के लिए चुना है। अगर इतिहास उठाकर देखेें तो इस सीट में ब्राह्मण चेहरे चुनाव लड़ने पर अच्छे वोटों से जीत हासिल करते हैं।

ये भी पढ़ें : बिना लाइसेंस ढाबे में शराब पिलाना संचालक को पड़ा भारी ,पुलिस ने किया गिरफ्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published.