Biggest Banking Scam: सामने आया सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला, 28 बैंकों को लगाया चूना

Uk Tak News

Biggest Banking Scam: देश में अब तक का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला सामने आया है। सीबीआई ने बैंकिंग फ्रॉड के केस में ABG Shipyard Ltd और उसके चेयरमैन के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। आपको बता दें भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई वाले 28 बैंकों से 22842 करोड़ की धोखाधड़ी सामने आई है। इस मामले में कई बड़ी अधिकारी भी आरोपियों के लिस्ट में आ रहे हैं।

Biggest Banking Scam : Biggest Banking Scam

कब शुरू हुआ-
Biggest Banking Scam: इस धोखाधड़ी में साल 2012 से 2017 तक मिलीभगत के साथ आरोपियों ने बैंकों को चूना लगाया है। साल 2019 में बैंक ने पहली बार शिकायत दर्ज की थी। जिस पर सीबीआई ने साल 2020 में स्पष्टीकरण मांगा था। जिसके बाद डेढ़ साल तक चली छानबीन करने के बाद साल 2022 में मामला सामने आ गया।

Biggest Banking Scam : Biggest Banking Scam  

सीबीआई की छापेमारी-
Biggest Banking Scam :सीबीआई ने इस मामले में कई जगहों पर छापेमारी करी है। जिसमें कई दस्तावेज बरामद हुए हैं। जिसके बाद आठ लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस घोटाले में एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और ICICI के साथ ही LIC से भी फ्रॉड किया गया है। मामले की एफआईआर के मुताबिक एसबीआई को 2468 करोड़ और एलआईसी को 136 करोड़ साथ ही अन्य बैंकों से 22832 करोड़ का घोटाला किया गया है।

Biggest Banking Scam : Biggest Banking Scam

दो कंपनियों के नाम-
Biggest Banking Scam :

इस मसमले में CBI का कहना है कि ABG शिपयार्ड Limited और उनके डायरेक्टर्स अश्विनी अग्रवाल, ऋषि अग्रवाल और संथनम मुथुस्वामी ने देश के 28 बैंकों से करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी की है। आपको बता दें ABG शिपयार्ड Limited कंपनी जहाज निर्माण का काम करती है और इस कंपनी के शिपयार्ड गुजरात और सूरत में स्थित हैं। Biggest Banking Scam

ये भी पढ़ें : उत्तराखंड में लोकतंत्र के महापर्व के लिए सजे बूथ

Leave a Reply

Your email address will not be published.