6G Launch In India : 2030 तक भारत सरकार 6G लॉन्च करने की कर रही तैयारी

Uk Tak News

6G Launch In India : भारत सरकार 2030 तक 6 G लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन ग्रैंड फिनाले में संबोधन के दौरान कहा कि इस दशक के अंत तक 6 G लॉन्च करने की तैयारी सरकार कर रही है।

6G Launch In India :6G Launch In India  देश में 5G सेवा :

प्रधानमंत्री मोदी का कहना है कि युवा कृषि और स्वास्थ्य क्षेत्र में ड्रोन तकनीक को बढ़ावा देने के साथ ही समाधान ऊपर भी काम किया जाएगा, साथ ही सरकार गेमिंग और मनोरंजन में भारत के प्रयासों को बढ़ावा देगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार जिस तरह से निवेश कर रही है तो युवाओं को उसका लाभ उठाना चाहिए। हालांकि इससे पहले केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव 2022 तक भारत में 5G की शुरुआत करने और 12 अक्टूबर तक सर्विस लॉन्च भी करने की बात भी कह चुके हैं। उन्होंने कहा था कि देश के हर कोने में 2 से 3 सालों में 5G सेवा उपलब्ध करा दी जाएगी।

6G Launch In India 

6G Launch In India :  बता देे कि 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में भाग लेने वाली कंपनियों ने भारत सरकार को भुगतान भी कर दिया है। जिसमें कि रिलायंस जियो ने 7864 करोड़ रुपए और एयरटेल ने 8312 करोड़ रुपए की अपनी पहली किस्त है जमा कर दी हैं।

 

ये भी पढ़ें : देहरादून से कुमाऊं के लिए हेली सेवाएं शुरू, इतना है किराया

Leave a Reply

Your email address will not be published.