Wheat Rate In Uttarakhand : केंद्र ने घटाया उत्तराखंड के गेहूं का कोटा

Uk Tak News

Wheat Rate In Uttarakhand : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सितंबर तक आवंटित होने वाले गेहूं का कोटा उत्तराखंड में घटा दिया गया है। प्राथमिक परिवारों के राशन कार्ड धारकों को अगले महीने से गेहूं कम मिलेंगे जबकि चावल की मात्रा अधिक रहेगी। उत्तराखंड के साथ-साथ अन्य राज्यों में और केंद्र शासित प्रदेशों में भी गेहूं की मात्रा को कम कर दिया गया है।

Wheat Rate In Uttarakhand :  Wheat Rate In Uttarakhand 

गेहूं की कम खरीद :

खाद्य सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि गेहूं के घटे हुए कोटे की भरपाई चावल से की जाएगी। इसी के साथ कुछ राज्यों में मुफ्त में मिलने वाले राशन में अब गेहूं नहीं मिलेगा। उत्तराखंड दिल्ली गुजरात झारखंड मध्य प्रदेश महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल का कोटा कम कर दिया गया। इसकी वजह गेहूं की कम खरीद बताई गई है इस बार मध्य प्रदेश यूपी राजस्थान गुजरात में किसानों से गेहूं की खरीददारी कम हुई है। जबकि इस बार पंजाब हरियाणा और उत्तर प्रदेश में उत्पादन भी कम रहा है। Wheat Rate In Uttarakhand

Wheat Rate In Uttarakhand : इस योजना में इस बार 14 लाख कार्ड धारक प्रभावित होंगे राशन कार्ड धारकों को जून से गेहूं कम और चावल ज्यादा मिलेंगे। राशन कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 3 किलो गेहूं की जगह अब 1 किलो ही गेहूं मिलेगा। जबकि 2 किलो चावल के स्थान पर 4 किलो चावल मिलेंगे।

 

ये भी पढ़ें : सड़क चौड़ी करने के लिए 2200 पेड़ों की दी जाएगी बली

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *