Uttarakhand State Foundation Day : सीएम धामी ने राज्य स्थापना दिवस पर की बड़ी घोषणाएं

Uk Tak News

Uttarakhand State Foundation Day : उत्तराखंड में आज राज्य स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। ऐसे में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून और गैरसैंण में राज्य स्थापना दिवस पर कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने राज्य के लिए कई बड़ी घोषणाएं भी की।

 

Uttarakhand State Foundation Day :Uttarakhand State Foundation Dayबड़ी घोषणा :

Uttarakhand State Foundation Day : सीएम धामी ने देहरादून के पुलिस लाइन में राज्य स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि साल 2027 तक प्रदेश की जीडीपी दुगनी की जाएगी, शिक्षा में गुणवत्ता संसाधनों को समुचित उपयोग और आय के क्षेत्रों को बढ़ाने के लिए घरेलू उत्पाद को बढ़ावा दिया जाएगा, जिसके लिए एक सलाहकार फर्म का चयन भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए जल विद्युत नीति और सौर ऊर्जा नीति अपनाई जाएगी। इसके साथ ही अगले 3 महीने के अंदर नई पर्यटन नीति और राज्य पशुधन मिशन की शुरुआत की जाएगी।

Uttarakhand State Foundation Day

 

Uttarakhand State Foundation Day :  सीएम धामी ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण भी पहुंचे, जहां वो भराड़ीसैण विधानसभा परिसर के कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने परेड की सलामी ली और परिसर में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। जिसके बाद सीएम धामी ने सभी को राज्य स्थापना दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रदेश में जल्द ही यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू किया जाएगा और आय को बढ़ाने के लिए प्रदेश में उच्च मूल्य वाली फसलों को बढ़ावा दिया जाएगा साथ ही और आने वाले 5 सालों में 10 हजार महिला समूहों को उद्यमी बनाने का लक्ष्य है। वहीं महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रदेश में “गौरव शक्ति ऐप” लॉन्च किया जाएगा।

इतना ही नहीं सीएम धामी ने कहा ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध कराया जाएगा और प्रदेश के पाठ्यक्रम पुस्तकों में उत्तराखंड आंदोलन का इतिहास और लोक संस्कृति के आयामों को शामिल किया जाएगा।

 

 

ये भी पढ़ें : राज्य स्थापना दिवस पर इनको मिला उत्तराखंड गौरव पुरस्कार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *