Uttarakhand Cabinet Meeting : उत्तराखंड कैबिनेट की बैठक हुई खत्म, इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

Uk Tak News

Uttarakhand Cabinet Meeting : सचिवालय में चल रही धामी सरकार की कैबिनेट बैठक खत्म हो गई है। सचिव मुख्यमंत्री शैलेश बगोली ने कैबिनेट फैसलों की जानकारी दी, 26 बिंदु कैबिनेट में आये 24 पर मुहर लगी है।

Uttarakhand Cabinet Meeting : Uttarakhand Cabinet Meeting

सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षमा में हुई ​कैबिनेट बैठक खत्म हो गई है और कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी है। सड़क सुरक्षा नियमवाली में संशोधन और सड़क सुरक्षा कोष को कम्पाउंडिंग 25% की बजाय 30% किया गया। सड़क दुर्घटना में राशि 1 लाख से बढ़ाकर 2 लाख की गई। लैंड यूज बदलने के लिए पेट्रोल पंप के लिए नियमों में बदलाव किए गए। लैंड यूज के लिए चार्ज 75 प्रतिशत से 15 और साढ़े 7 प्रतिशत किया गया। कृषि और कृषि कल्याण विभाग में बागवानी निशान के तहत हिलनेट योजना के तहत 25 प्रतिशत राज्य सरकार भी देगी।

समाज कल्याण विभाग के तहत अटल आवास योजना के तहत राशि बढ़ाई गई। राजस्व पुलिस को पुलिस के अधीन चरण वाइज तरीके से हस्तांतरित होंगी जिसमें 20 चौकियां 6 थानों को मंजूरी मिली है।  Uttarakhand Cabinet Meeting

Uttarakhand Cabinet Meeting : प्रधानमंत्री आवास योजना के बराबर की राशि गई साथ ही शिक्षा विभाग में बाल संरक्षण आयोग की सिफारिश को लागू किया गया और 30 दिन तक कोई बच्चा बिना बताए अनुपस्थिति रहता है तो उसे अनुपस्थिति माना जाएगा। जहां उत्तराखंड में सार्वजनिक जगहों पर कूड़ा फेंकने और थूकने पर अब केवल अर्थ दंड का प्रवधान रहेगा करावास का प्रधावन हटाया गया है। वहीं केदारनाथ में पुराने मकानों को नव निर्माण के लिए प्रस्ताव तो पुराने मकानों को ध्वस्तीकरण को मंजूरी मिली।

ये भी पढ़ें : दिल्ली महिला आयोग के अध्यक्ष को मिली रेप की धमकी, ये है मामला

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *