Joshimath Land Subsidence : जोशीमठ में भू -धसाव से पीड़ितों के लिए सीएम धामी का बड़ा फैसला

Uk Tak News

Joshimath Land Subsidence : चमोली जिले के जोशीमठ में भू-धसाव से हर कोई हैरान है, तो वहां के लोग कड़क की ठंड के बीच घरों से बेघर होने को मजबूर हो गए हैं। इस बीच सीएम धामी ने हाई लेवल मीटिंग करते हुए पीड़ितों के लिए बड़ा फैसला लिया है।

Joshimath Land Subsidence :

Joshimath Land Subsidence

सीएम धामी ने जोशीमठ में हो रहे भू- धसाव को लेकर सचिवालय में उच्च स्तरीय बैठक की। जिसमें गढ़वाल मंडल आयुक्त , आपदा प्रबंधन सचिव और चमोली के जिलाधिकारी मौजूद रहे और उन्होंने सीएम धामी को मौजूदा हालात की पूरी जानकारी दी। जिसके बाद सीएम ने डेंजर जोन को जल्द से जल्द खाली कराने और एक बड़ा अस्थाई पुनर्वास केंद्र बनाने के निर्देश जारी किए। सीएम धामी ने कहा कि किसी अनहोनी से पहले स्थाई पुनर्वास केंद्र में लोगों को शिफ्ट किया जाए और जिन लोगों के घर रहने लायक नहीं बचे हैं, उन्हें राज्य सरकार की तरफ से हर महीने ₹4000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

Joshimath Land Subsidence :  इसके साथ ही उन्होंने आपदा कंट्रोल रूम एक्टिवेट करने के निर्देश भी जारी किए हैं और लोगों की सुरक्षा के साथ ही समस्या को दूर करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। वहीं हालातों का स्थलीय निरीक्षण करने के लिए सीएम धामी कल दोपहर जोशीमठ में पहुंचेंगे और हालातों का जायजा लेंगे इसलिए पहले वहां के एनडीआरएफ की टीम रवाना कर दी गई है।

Joshimath Land Subsidence

Joshimath Land Subsidence : बता दें कि जोशीमठ में पिछले कुछ दिनों से भू -धसाव हो रहा है साथी सैकड़ों परिवारों के घरों में दरारें आ गई है। जिस कारण लोग अपना घर छोड़ने को मजबूर हो गए हैं और कड़कती ठंड के बीच जाकर रातें बिता रहे हैं। जीवन भर की कड़ी मेहनत के बाद बनाए गए अपने आशियाने में इस तरह की दरारे देखकर लोगों के आंसू नहीं थम रहे हैं, तो भू-धसाव के बाद जमीन से पानी का रिसाव होना भी शुरू हो गया है। हालांकि क्षेत्र में वैज्ञानिकों की टीम पहुंच चुकी है, इसके कारण की जांच कर रही है।

Joshimath Land Subsidence

ये भी पढ़े : देश के टॉप 3 थानों में शामिल हुआ उत्तराखंड का यह थाना , मिलेगा सम्मान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *