Igas Festival In Uttarakhand : इगास पर्व पर सीएम धामी ने प्रदेशवासियों को दी बधाई, ऐसे मनाया जाता है ये लोकपर्व

Uk Tak News

Igas Festival In Uttarakhand : राज्य में आज इगास पर्व बड़ें ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। इगास उत्तराखंड का लोकपर्व है और इसे दिवाली के 11वें दिन एकादशी पर मनाया जाता है। ऐसे में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी प्रदेशवासियों को इस लोकपर्व की बधाई दी।

 

Igas Festival In Uttarakhand : Igas Festival In Uttarakhandलोक पर्व “इगास” :

सीएम धामी ने बधाई देते हुए कहा कि “म्यारा प्यारा उत्तराखंड वासियों, भोल हमारु लोक पर्व “इगास” बग्वाल हम सब्बि तें भोत धूम धाम से मनोण और अपणी नई पीढ़ी तें भी अपणा त्यौहारु से जोड़कर रखण। हमारा लोकपर्व गी सार्थकता तभी च, जब हम ये त्यौहार तें अपणी संस्कृति, प्रकृति और उत्पादूं से जोड़ला।” पिछले साल की तरह इस साल भी इगास पर सार्वजनिक अवकाश भी घोषित किया गया है। कहा जाता है कि गढ़वाल भगवान राम के लंका से विजय प्राप्त कर लौटने जानकारी यहां 11 दिन बाद मिली थी, इसलिए यहां पर 11 दिन बाद इगास मनाया जाता है।

Igas Festival In Uttarakhand

 

Igas Festival In Uttarakhand : है।बता दें कि कुमाऊं में इसे बूढ़ी दीपावली कहा जाता है तो वहीं गढ़वाल मंडल में दिवाली को बग्वाल के रूप में मनाया जाता है । इस दिन देवी-देवताओं की पूजा अर्चना के बाद भैला में आग लगाकर इसे चारों ओर घुमाया जाता है साथ ही ढोल नगाड़ों के साथ आग के चारों ओर लोक नृत्य किया जाता

 

 

ये भी पढ़ें : साड़ी और जूतों में यूएस डॉलर छिपाकर दुबई जा रहे थे यात्री, हुए गिरफ्तार

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *