Alcohol Price In Uttarakhand : उत्तराखंड का हर तीसरा व्यक्ति है शराब का शौकीन

Uk Tak News

Alcohol Price In Uttarakhand : उत्तराखंड प्रदेश में हर तीसरा व्यक्ति शराब पीने का शौकीन है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि डेढ़ करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में आबकारी विभाग का वित्तीय वर्ष लगभग 6000 करोड़ रुपए का टारगेट होता है, जिसको सरकार पूरा भी कर लेती हैं।

Alcohol Price In Uttarakhand :   

Alcohol Price In Uttarakhand शराब का सेवन :

Alcohol Price In Uttarakhand :

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट से यह आंकड़ा सामने आया है यात्रा उत्तर भारत में शामिल राज्य में सबसे अधिक है। उत्तराखंड राज्य ने उत्तर भारत के सभी राज्यों को शराब पीने के मामले में पछाड़ दिया है। लेकिन यहां के युवाओं के स्वास्थ्य के लिए यह बिल्कुल भी सही नहीं है। इस सर्वे के अनुसार यह मालूम पड़ता है कि उत्तराखंड के हालात ठीक नहीं है। देशभर में हुए सर्वे में जाने की कोशिश की गई है कि आखिरकार किस राज्य के पुरुष और महिलाएं कितनी शराब पीते हैं साथ ही इस बात पर भी ध्यान दिया गया कि 20 से 25 साल के युवा और 25 से 45 साल के व्यक्ति किस हद तक शराब पीते हैं जिसमें यह बात भी सामने आई कि उत्तराखंड में लगभग 32 प्रतिशत पुरुष शराब का सेवन करते हैं।

Alcohol Price In Uttarakhand

Alcohol Price In Uttarakhand :  हालांकि सर्वे में उत्तराखंड की महिलाएं बहुत पीछे हैं सर्वे में बताया गया है कि उत्तराखंड की महिलाएं शराब पीने बालों की संख्या में 0.1 प्रतिशत है। हैरान कर देने वाली बात यह है कि उत्तराखंड उत्तर भारत के 9 राज्यों में सबसे ऊपर है तो वहीं हिमाचल प्रदेश दूसरे नंबर पर है जहां सेवन किया जाता है। सबसे अधिक महिलाएं लद्दाख में शराब का सेवन कर रही हैं और देशभर में गोवा एक ऐसा राज्य है जहां शराब का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है। Alcohol Price In Uttarakhand

 

ये भी पढ़ें : सूचना उपनिदेशक नितिन उपाध्याय को मिली पीएचडी की उपाधि

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *