Air Pollution IN Delhi : दिल्ली-NCR में धुएं और जहरीली हवा ने घोंटा लोगों का दम

Uk Tak News

Air Pollution IN Delhi : राजधानी दिल्ली और एनसीआर में दिवाली के बाद एक बार फिर जहरीली हवाएं चलने लगी हैं। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की शक्ति के बाद भी यहां के प्रदूषण से लोगों का दम घुटने लगा है। दिवाली के बाद दिल्ली और एनसीआर के साथ ही नोएडा और आसपास के शहरों में air-quality काफी खराब स्थिति में पहुंच चुकी है जिससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है।

Air Pollution IN Delhi : Air Pollution IN Delhiएक्यूआई स्थिती :

सेंट्रल पलूशन कंट्रोल बोर्ड की तरफ से आज डेटा जारी किया गया है। जिसके मुताबिक दिल्ली में एक्यूआई बेहद खराब स्थिती में पहुंच चुाक है। जहां आनंद विहार में एक्यूआई 455 रिकॉर्ड किया गया, तो दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में एक्यूआई 355 स्तर पर पहुंच गया है। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि दिल्ली वाले किस स्तर की जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं। इसके साथ ही नोएडा का एक्यूआई 392 और गाजियाबाद के वसुंधरा इलाके में एक्यूआई 423 रहा। जबकि गुड़गांव में यह 391 स्तर रिकार्ड हुआ है।

Air Pollution IN Delhi

 

Air Pollution IN Delhi : इससे लोगों को खांसी, गले और सीने में जलन और अस्थमा व दिल की बीमारी होने का खतरा बढ सकता है साथ ही बाल झड़ना, आंखों में जलन फेफड़े में इंफेक्शन की परेशानी भी हो सकती है।

 

ये भी पढ़ें : गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर में सीएम धामी ने उठाये ये मुद्दे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *