Uttarakhand Election : प्रदेश की 70 सीटों के लिए मतदान कल, 632 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

Uk Tak News

Uttarakhand Election : उत्तराखंड में चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद मतदान के लिए निर्वाचन आयोग ने कमर कस ली है। आयुक्त ने राज्य के सभी 13 जिलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिया है। जहां राजधानी देहरादून में चुनाव के लिए 23 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। प्रदेश की 70 विधानसभा सीटों के लिए बीजेपी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, यूकेडी, बसपा और सपा के साथ ही कई राजनीतिक दलों के 632 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है। जिसमें 155 प्रत्याशी निर्दलीय अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

Uttarakhand Election :   Uttarakhand Election

चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी :

Uttarakhand Election :  देहरादून के जिलाधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर राजेश कुमार ने बताया है कि मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जहां देहरादून समेत सभी जिलों के दूरस्थ क्षेत्रों के लिए पोलिंग पार्टियों को रवाना कर दिया गया है और चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस बल भी तैनात हो चुकी है। वहीं इस चुनाव में पहली बार सखी पोलिंग बूथ बनाए बनाए गए हैं।

पोलिंग पार्टियां रवाना : Uttarakhand Election

Uttarakhand Election :राज्य में पहली बार चुनाव के लिए बर्फबारी वाले इलाकों में मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्य ने 24 घंटे पहले ही चुनाव आयोग से परमिशन ले ली है। आपको बता दें दूरस्थ इलाकों के लिए 1442 पोलिंग पार्टियां रवाना हो चुकी हैं। वहीं 262 ऐसे मतदान केंद्र हैं, जहां मतदान के लिए लगभग 5 किलोमीटर तक पैदल परेड करनी पड़ेगी।

Uttarakhand Election : Uttarakhand Election

पहली बार सखी पोलिंग बूथ :

Uttarakhand Election :राज्य में पहली बार महिलाओं की मतदान के लिए 101 सखी पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इस केंद्रों पर केवल महिला वोटर्स ही मतदान कर सकेंगी और सभी अधिकारी और कर्मचारी भी महिलाएं ही होंगी। इसमें महिलाओं के मतदान के लिए अलग से व्यवस्थाएं कराई जा रही है। आपको बता दें उत्तराखंड में 3932995 महिला मतदाता हैं। जिसमें 2602 सर्विस महिला मतदाता हैं। Uttarakhand Election

ये भी पढ़ें : देवभूमि उत्तराखंड में योगी आदित्यनाथ की हुंकार

Leave a Reply

Your email address will not be published.