Landslide Zone In Uttarakhand: प्रदेश में 6 हजार से ज्यादा बने लैंडस्लाइड जोन, बढ़ा खतरा

Uk Tak News

Landslide Zone In Uttarakhand : उत्तराखंड भारी बारिश का कहर जारी है और ऐसे में पहाड़ी इलाकों में लगातार भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही हैं। वहीं पहली बार लैंडस्लाइड जोन को लेकर सर्वे किया गया है, जिसमें हैरान करने वाली रिपोर्ट सामने आई है।

Landslide Zone In Uttarakhand : Landslide Zone In Uttarakhandलैंडस्लाइड जोन :

आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से किए गए रिसर्च के बाद यह बात सामने आई है कि भूस्खलन पर किए गए सर्वे के अनुसार प्रदेश में 6300 लैंडस्लाइड जोन हैं, साथ ही कहा गया है कि से उनकी संख्या में और इजाफा हो सकता है। दरअसल आपदा प्रबंधन विभाग और वर्ल्ड बैंक एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है जिसके तहत भूस्खलन क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है। गढ़वाल और कुमाऊं दोनों ही मंडल में लैंडस्लाइड जोन मिले हैं, जहां गढ़वाल में देवप्रयाग, तीनधारा, तोताघाटी तो कुमाऊं में अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और चंपावत में लैंडस्लाइड लोन मौजूद है।

Landslide Zone In Uttarakhand

Landslide Zone In Uttarakhand :  ऐसे में आपदा प्रबंधक विभाग और प्रशासन द्वारा ऐसे इन्तजाम किए जा रहे हैं। जिसके तहत भूस्खलन की स्थिति में लोग प्रशासन को तुरंत जानकारी दे सकें, साथ ही लैंडस्लाइड जोन में सेंसर भी लगाने का प्लान किया जा रहा है। इससे कंट्रोल रूम में किसी भी प्रकार की हलचल की तुरंत जानकारी मिल पाएगी।

ये भी पढ़ें : मसूरी में ब्रेक फेल होकर खाई में गिरी बस, 35 लोग सवार

Leave a Reply

Your email address will not be published.