Defence Minister Rajnath Singh : उत्तराखंड के पांचवे धाम का रक्षा मंत्री ने किया भूमि पूजन

Uk Tak News

Defence Minister Rajnath Singh : राजधानी देहरादून के गुनियालगांव में बनने जा रहे उत्तराखंड के पांचवे धाम यानी सैन्य धाम का आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज भूमि पूजन और शिलन्यास किया। धाम देहरादून के गुनियाल गांव के पुरुकुल में 63 करोड़ रुपये की लागत से 50 बीघा में बनाया जा रहा है जो दो सालों में बनकर तैयार हो जायेगा। प्रदेश का सैन्य धाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में है।

Defence Minister Rajnath Singh

Defence Minister Rajnath Singh :

Defence Minister Rajnath Singh :  इस दौरान रक्षा मंत्री और सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया। वहीं सैन्य धाम का प्रवेश द्वार पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के नाम पर होगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सैन्य धाम की नींव रखने के बाद जनता को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तराखंड वीरों की भूमि है। पूरे देश के सभी युवाओं को सैन्य धाम से सेना की वीर गथाओं और पराक्रम से प्ररेणा मिलेगी साथ ही कहा कि अब भारतीय सेना के हाथ सराकर के आदेशों से बंधे नहीं हैं और सरकार हमेशा उनका हौसला बनकर खड़ी रहेगी।

Defence Minister Rajnath Singh

ऐसा होगा सैन्य धाम :

Defence Minister Rajnath Singh : सैन्य धाम में द्वितीय विश्व युद्ध से अब तक प्रदेश के सभी शहीदों की स्मृति देखी जा सकेगा। जिसमें शहीदों की शौर्य गाथाओं की झांकी भी होगी। यहां एक स्तूप होगा जिसमें सैनिकों की वीर गाथाओं का लाइट एंड साउंड शो, थिएटर और संग्रहालय बनाया जायेगा। इसके साथ्ज्ञ ही थल सेना का टैंक, वायु सेना का लड़ाकू विमान और नौसेना के जहाजों को भी रखा जायेगा। वहीं बाबा हरभजन सिंह और जसंवत सिंह के मंदिर भी बनाये जायेंगें।

 

ये भी पढ़ें : छात्र छात्राओं ने सुद्धोवाला कारागार का किया भ्रमण,ली जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.