Uttarakhand Forest Fire: जंगलों की आग बुझाएंगे जिलाधिकारी और उपजिलाधिकारी, निर्देश हुए जारी

Uk Tak News

Uttarakhand Forest Fireउत्तराखंड में लगने की घटनाओं को रोकने के लिए वन विभाग द्वारा अभी से तैयारियां की जा रही हैं। ऐसे में इस साल जिलाधिकारी और उप जिलाधिकारी को जंगलों की आग बुझाने के लिए और जिम्मेदारी दी गई है, इसके लिए प्रमुख वन सचिव ने निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

Uttarakhand Forest Fire :

Uttarakhand Forest Fire

राज्य में इस साल वनाग्नि को रोकने के लिए खास प्लान बनाया गया है जिसके तहत हर जिले के जिलाधिकारी और उप जिलाधिकारी को जंगलों की आग बुझाने की जिम्मेदारी दी गई है। बता दें कि राज्य में 15 फरवरी से फायर सीजन शुरू हो जाता है और इस साल कम बारिश होने की वजह से वनाग्नि की घटनाएं ज्यादा होने की संभावना है। जिस काऱण इस साल का फायर सीजन वन विभाग के लिए बड़ी चुनौती बन सकता है। ऐसे में की घटनाओं को रोकने की अधिकारियों को जिला स्तर पर वनाग्नि प्रबंधन योजना की रिपोर्ट शासन को भेजने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

Uttarakhand Forest Fire

Uttarakhand Forest Fire : बता दें कि राज्य में जंगलों में आग लगने से वन संपदा को भारी नुकसान पहुंचता है और फायर सीजन में कभी-कभी आग विकराल रूप ले लेती है, जो पूरे जंगल को तबाह कर देती है। ऐसे में इन घटनाओं पर रोकथाम लगाने के लिए वन विभाग द्वारा अभी से तैयारियां की जा रही हैं।

ये भी पढ़े: आम बजट में क्या हुआ सस्ता और क्या हुआ महंगा, देखें पूरी लिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *