Scout And Guide In Uttarakhand : प्रदेश के सभी शिक्षक संस्थानों में स्काउट गाइड हुआ अनिवार्य

Uk Tak News

Scout And Guide In Uttarakhand : उत्तराखंड के सभी शैक्षिक संस्थानों में स्काउट एंड गाइड को अनिवार्य कर दिया गया है, साथ ही मदरसों में भी इसे लागू किया जाएगा। इसके लिए शासन द्वारा आदेश जारी किए गए हैं।

Scout And Guide In Uttarakhand :Scout And Guide In Uttarakhand

शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत स्काउट एंड गाइड की पहली समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिए कि राज्य के सभी निजी और सरकारी शैक्षिक संस्थानों के साथ ही मदरसों में भी स्काउट एंड गाइड को अनिवार्य किया जाए। जिससे शिक्षा के साथ 7 बच्चों को अनुशासन और व्यवहारिक ज्ञान भी मिल सके। बता दें कि इस व्यवस्था को संस्कृत विद्यालयों के साथ ही मदरसों में भी लागू किए जाने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के शिक्षा देने के साथ ही सामाजिक नैतिक और अनुशासन सिखाने के लिए स्काउट एंड गाइड बेहद जरूरी है। मंत्री धन सिंह रावत का कहना है कि सभी शैक्षिक संस्थानों में स्काउट एंड गाइड की इकाई स्थापित की

Scout And Guide In Uttarakhand

Scout And Guide In Uttarakhand : जिसके तहत बच्चों को नशा मुक्ति अभियान नमामि गंगे और स्वच्छ भारत जैसे अभियानों से जोड़ा जाएगा। इसके लिए सभी जिलों में स्काउट एंड गाइड के शिक्षकों की तैनाती जल्द से जल्द की जाएगी।

ये भी पढ़े : दिल्ली नगर निगम चुनाव में निर्णायक बनेंगे उत्तराखंडवासी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *