Scholarship In Uttarakhand : मेधावी छात्र छात्राओं को राज्य सरकार जल्द देने जा रही नई छात्रवृत्ति, जाने क्या मिलेगा फ़ायदा

Uk Tak News

Scholarship In Uttarakhand : उत्तराखंड सरकार जल्द ही राज्य के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को नई मेगा स्कॉलरशिप देने की तैयारी कर रही है। स्कूलों में छात्रों की संख्या को बनाए रखने और ड्रॉपआउट को रोकने के लिए सरकार यह कदम उठा रही है।

Scholarship In Uttarakhand :Scholarship In Uttarakhand

कक्षा 6 से 12वीं तक की कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों को छात्रवृत्ति योजना से जोड़ा जा सकेगा। इसका खाका भी राज्य सरकार ने बनाना शुरू कर दिया है। शासन स्तर पर भी इस संबंध में बातचीत हो चुकी हैं। आपको बता दें कि राज्य में कक्षा 6 से लेकर 12 तक के सरकारी स्कूलों में लगभग आठ लाख छात्र-छात्राओं की संख्या है और इस योजना के तहत हर कक्षा के लिए स्कॉलरशिप की अलग राशि तय की जाएगी। इस योजना को पाने के लिए छात्रों को कम से कम 70% अंक प्राप्त करने होंगे।

वही शिक्षा सचिव रविनाथ रमन का कहना है कि सरकारी स्कूलों में शिक्षा को और अधिक सुधारने के लिए राज्य सरकार प्रयास कर रही है, ताकि स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे ड्रॉपआउट ना करें। इसलिए छात्रवृत्ति पर सरकार फोकस कर रही है।

Scholarship In Uttarakhand

Scholarship In Uttarakhand : उनका कहना है कि नई छात्रवृत्ति योजना का खाका जल्दी ही तैयार कर लिया जाएगा और इसको उच्च स्तर पर प्रस्तुत भी किया जाएगा, साथ ही महानिर्देशक शिक्षा बंशीधर तिवारी का कहना है कि मेधवी छात्रों को स्कॉलरशिप मिलेगी। तो बच्चों को अपनी पढ़ाई जारी रखने में मदद मिलेगी और इसके साथ ही वह कक्षा में भी बेहतर अंक हासिल करने की प्रतिस्पर्धा में भी लगेंगे।

 

ये भी पढ़े: राज्य के इन तीन बच्चों को किया जाएगा वीरता पुरस्कार से सम्मानित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *