नियमों का उल्लंघन करने वाले बैंकों पर आरबीआई सख्त, एक्सिस सहित 3 बड़े बैंकों पर लगाया करोड़ों का जुर्माना

Uk Tak News

नई दिल्ली। नियमों का उल्लंघन करने वाले बैंकों पर आरबीआई ने सख्त कदम उठाया है। बैंकिंग और फाइनेंशियल क्षेत्र के रेग्युलेटर आरबीआई ने देश के तीन बड़े बैंकों पर कुछ नियमों के उल्लंघन के चलते जुर्माना लगाया है। इन बैंकों के नाम जम्मू एंड कश्मीर बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और एक्सिस बैंक हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को कहा कि उसने कुछ निर्देशों का अनुपालन न करने पर जम्मू एंड कश्मीर बैंक पर 2.5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने जारी कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर भी 1.45 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

केंद्रीय बैंक ने एक अन्य बयान में कहा कि एक्सिस बैंक पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसमें कहा गया है कि बैंक ने क्रेडिट कार्ड बकाया के देर से भुगतान के लिए कुछ खातों में दंडात्मक शुल्क लगाया था, हालांकि ग्राहकों ने अन्य माध्यम से नियत तारीख तक बकाया का भुगतान कर दिया था। आरबीआई ने कहा कि जुर्माना नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है।

हालांकि एक्सिस बैंक पर इससे पहले भी जुर्माना लगाया जा चुका है और ये पिछले साल 2022 के अप्रैल के दौरान लगाया गया था। भारतीय रिजर्व बैंक ने केवाईसी दिशानिर्देशों सहित विभिन्न उल्लंघनों के लिए निजी क्षेत्र की दिग्गज बैंक, एक्सिस बैंक पर जुर्माना लगाया था। तब बैंकिंग और फाइनेंशियल क्षेत्र के रेग्युलेटर आरबीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा कि आरबीआई द्वारा जारी कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए एक्सिस बैंक पर 93 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *