Plastic Ban In Chardham Yatra : चारधाम यात्रा में प्लास्टिक के उपयोग पर रहेगा बैन,

Uk Tak News

Plastic Ban In Chardham Yatra :उत्तराखंड में जल्द ही चारधाम यात्रा के होने जा रही है, जिसको लेकर राज्य सरकार और प्रशासन द्वारा तैयारियां की जा रही है। इस बीच खबर सामने आई है कि चारधाम यात्रा के रूट पर प्लास्टिक पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।

Plastic Ban In Chardham Yatra :

Plastic Ban In Chardham Yatra

पिछले साल चारधाम यात्रा में कुछ अव्यवस्थाएं रही थी, जैसे कूड़ा निस्तारण को लेकर समस्या खड़ी हो गई थी ऐसे में इस साल राज्य सरकार प्लास्टिक पर बैन लगाने जा रही साथ ही यात्रा रूट पर 27 नगरों और शहरों में प्लास्टिक पूरी से प्रतिबंधित रहेगा। बता दें कि चार धाम यात्रा के समय कई छोटे-बड़े शहरों में चहल-पहल देखने को मिलती है। ऐसे में सफाई व्यवस्था के मद्देनजर प्लास्टिक पर बैन लगाया गया है और यात्रियों से कूड़ा और प्लास्टिक नदियों में ना फेंकने की अपील भी की है। लगभग 50 लाख से ज्यादा यात्री उत्तराखंड पहुँचे थे।

इस साल सभी व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद रखने के लिए अभी से तैयारियां की जा रही हैं शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल का कहना है की चार धाम के रूटों पर सफाई व्यवस्था को लेकर खासा ध्यान दिया जाएगा और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर भी प्लान तैयार किया जा रहा है।

Plastic Ban In Chardham Yatra

Plastic Ban In Chardham Yatra :  क्योंकि पिछले साल की यात्रा में कई जगहों पर कूड़े के ढेर हो गए थे शादी नदियों में भी प्लास्टिक का कचरा फेंका जा रहा था ऐसे में उन्होंने कहा कि प्लास्टिक बैन की व्यवस्था को धरातल पर उतारने के लिए अगर मैन पावर की आवश्यकता पढ़ने पर उसे यूज़ किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *