Palayan In Uttarakhand : उत्तराखंड में तेज़ी से हो रहा पलायन , जाने कितने गाँव हो चुके है ख़ाली

Uk Tak News

Palayan In Uttarakhand : पहाड़ से तेजी से पलायन हो रहा है। पलायन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार अल्मोड़ा और पौड़ी जिले से सबसे अधिक पलायन हुआ. अब पर्यटन, स्वरोजगार सहित अन्य योजनाओं के माध्यम से गांवों में रोजगार की योजना सरकार बना रही है।

Palayan In Uttarakhand :

Palayan In Uttarakhand :

उत्तराखण्ड में पिछले 10 सालों में 3 हजार गांव मानव विहिन हो गये है जबकि 3 लाख घरों में ताले लगे है. ग्राम्य विकास एवं पलायन निवारण आयोग की रिपोर्ट के बाद पलायन रोकने की योजना सरकार तेजी से बना रही है।
पलायन आयोग कि खाली घरों के आंकड़े
अल्मोड़ा 36401 घर खाली
पौड़ी 35654 घर खाली
टिहरी 33689 घर खाली
पिथौरागढ़ 22936 घर खाली
देहरादून 20 625 घर खाली
चमोली 18535 घर खाली
नैनीताल 15075 घर खाली
उत्तरकाशी 11773 घर खाली
चंपावत 11281 घर खाली
रुद्रप्रयाग 10970 घर खाली
बागेश्वर 10073 घर खाली हुऐ है।

Palayan In Uttarakhand :
Palayan In Uttarakhand : वही अब गांवों को पलायन को रोकने के एक्सपर्ट भी मानते है कि पलायन को रोका तो जा नही सकता है. लेकिन गांवों में मूलभूत सुविधायों के साथ ही रोजगार मुहैया कराने से पलायन कम हो सकता है जबकि होमस्टे योजना से भी पलायन कम होने की उम्मीद है।पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी पहाड़ के काम नही आने की कहानी सच साबित हो रही है. रोजगार में 50 फीसदी पलायन, स्वास्थ्य में 20 फीसदी पलायन, शिक्षा में 20 फीसदी पलायन होने के आंकड़े कई बार सामने आये है. अब देखना होगा कि राज्य की सरकार गांवों से पलायन को रोकने में क्या उपाय करती है और कितने युवा गांवों के आस-पास ही स्वरोजगार करते है.

ये भी पढ़े  : गृह मंत्री अमित शाह पहुंचे हरिद्वार, दीक्षांत समारोह की साथ ही कई कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *