Paan For Health : ज़्यादा पान खाना सेहत के लिए खतरनाक, हो सकते हैं नुकसान

Uk Tak News

Paan For Health : पान खाने का शौकीन रखने वाले लोगों के लिए यह खबर खास है, क्योंकि ज्यादा पान आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इतना ही नहीं इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।

Paan For Health :

हमारे देश में सबसे ज्यादा पान खाया जाता है और इनमें से लोगों को खासकर मुखवास पान पसंद होता है जो स्वाद में भी काफी लज़ीज़ होता है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Health Tips

कैंसर

Paan For Health : Paan For Health :पान का ज्यादा सेवन करने से ओरल कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है, क्योंकि लगभग सभी पानों में तंबाकू इस्तेमाल किया जाता है और इसलिए ओरल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं प्रेग्नेंट महिलाओं को भी मान लिमिटेड मात्रा में ही खाना चाहिए।

बीपी

पान का अत्यधिक सेवन करने से बीपी की भी समस्या हो सकती है क्योंकि इसका सेवन करने से बीपी बढ़ता और घटा रहता है। इसके साथ ही और हॉर्मोन इन बैलेंस और थायराइड जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं

Health Tips

मसूड़े का दर्द

Paan For Health : इंडिया में ज्यादातर लोग पान को माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से मसूड़ों में दर्द और सूजन जैसे समस्या हो जाती है। हालांकि पान खाना फायदेमंद जरूर है लेकिन इसका सेवन लिमिटेड मात्रा में ही करना चाहिए

 

सीएम धामी ने मॉर्निंग वॉक कर लिया फीडबैक, खेला बैडमिंटन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *