New Income Tax Rule : 1 अप्रैल से बदल जायेंगे सभी टैक्स के नियम, होगी जेब खाली

Uk Tak News

New Income Tax Rule : कल यानी 1 अप्रैल से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो जाएगी और ऐसे में इनकम टैक्स और फाइनेंस को लेकर कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। कल से इनकम टैक्स रिटर्न इपीएफ और क्रिप्टो करेंसी को लेकर नए नियम लागू हो जाएंगे।

पैन आधार लिंकिंग:  New Income Tax Rule

New Income Tax Rule : आज पैन और आधार कार्ड को लिंक करने का आखरी दिन है। कल से अगर पैन कार्ड – आधार कार्ड से लिंक नहीं हुआ तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा इसके साथ ही सरकार द्वारा 1000 Rs. का जुर्माना भी वसूला जाएगा।

PF पर टैक्स :  New Income Tax Rule

पीएफ खाताधारकों के लिए कल से नए नियम लागू हो जाएंगे। जिसके अनुसार 1 साल में ढाई लाख से ज्यादा पीएफ में योगदान होने पर आपको टैक्स देना होगा।

New Income Tax Rule:  New Income Tax Rule

दवाइयां महंगी:

1 अप्रैल से फार्मा कंपनियों के द्वारा दवाइयों की कीमतों में 10.7 की स्थिति की बढ़ोतरी की जा रही है। अब 800 से ज्यादा दवाइयों की कीमतें बढ़ जाएंगी। जिसमें एंटीबायोटिक हृदय संबंधित बीमारी से लेकर हाई ब्लड प्रेशर और बुखार जैसी दवाइयां शामिल हैं।

म्यूचुअल फंड निवेश :  New Income Tax Rule

म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। अगर आप मैचुअल फंड में निवेश करते हैं तो कल से चेक या बैंक ड्राफ्ट से निवेश नहीं कर पाएंगे। MF Utilities के द्वारा बताया गया है कि कल से केवल यूपीआई या नेट बैंकिंग से ही म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाएगा।

New Income Tax Rule:  क्रिप्टोकरेंसी पर टैक्स :

क्रिप्टोकरेंसी पर कल से टैक्स के नियम लागू हो जाएंगे। केंद्र सरकार ने इसको लेकर पहले ही जानकारी दे रही थी। कल से क्रिप्टोकरेंसी, क्रिप्टो एसेट और एनएफटी पर 30% टैक्स देना होगा और इसके साथ ही क्रिप्टो एसेट बेचने पर एक प्रतिशत टीडीएस भी काटा जाएगा। New Income Tax Rule

 

ये भी पढ़ें : कांग्रेस नेताओं ने गैस सिलेंडर को पहनाई माला, सरकार का फूंका पुतला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *