New Advisory To News Channels : खबरों के लिए टीवी चैनलों को सूचना मंत्रालय की हिदायत !

Uk Tak News

New Advisory To News Channels : निजी टीवी न्यूज़ चैनलों के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी है। जिसमें समाचार चैनलों के दिल्ली हिंसा और रूस-यूक्रेन जंग की कवरेज पर इस्तेमाल की गई हेडलाइंस को लेकर चेतावनी दी है। मंत्रालय ने सभी टीवी न्यूज़ चैनलों को केबल टेलीविजन नेटवर्क एक्ट 1995 की धारा और नियमों का उल्लंघन करने पर सख्त हिदायत दी है।

New Advisory To News Channels :  New Advisory To News Channels

हिंसा की घटनाओं पर कवरेज :

सरकार ने यूक्रेन और रूस की जंग को लेकर न्यूज़ एंकर और सनसनी सुर्खियों पर पर इसके साथ ही दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हिंसा की घटनाओं पर जिस तरीके से कवरेज की गई है, उस पर कड़ी आपत्ति जताई है। मंत्रालय का कहना है कि केंद्र सरकार और सांप्रदायिक घटनाओं की कवरेज को लेकर न्यूज़ चैनल के एक कार्यक्रम या प्रसारण को नियंत्रित और प्रतिबंधित भी कर सकती है।

New Advisory To News Channels : New Advisory To News Channels

मंत्रालय की हिदायत :

New Advisory To News Channels : एडवाइजरी में कहा गया है कि चैनल किसी भी परिस्थिति में झूठे वादे नहीं कर सकता और इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय एजेंसी या एक्सपोर्ट को गलत तरीके से पेश नहीं करना हैं तो वहीं भड़काऊ सुर्खियां और मनगढ़ बयान दिए हैं, जिस पर आपत्ति जताई है। जैसे “तीसरा विश्वयुद्ध शुरू” और “परमाणु एक्शन से जेलेंस्की चिंतित” जैसी सुर्खियों के साथ ही परमाणु हमले के दवा दिखाए जाने पर हिदायत दी है। मंत्रालय से कहा गया है कि सभी चैनल सनसनी कवरेज और भड़काऊ टैगलाइन से बचे।

New Advisory To News Channels: New Advisory To News Channelsजनता को गुमराह :

सूचना मंत्रालय के कहा है कि इस तरह की की खबरों से जनता गुमराह हो रही है। इसके साथ ही भड़काऊ मनगढ़ंत असांप्रदायिक टिप्पणी और अपमानजनक बयानों के साथ ही डिबेट के दौरान ऐसे शब्दों के इस्तेमाल को लेकर आपत्ति जताई है। दरअसल मंत्रालय का कहना है कि ऐसी खबरों से जन जनता और सामुदायिक लोगों में असंतोष फैलता है और शांति भी भंग होती है।

New Advisory To News Channels

New Advisory To News Channels : मंत्रालय का कहना है कि हाल ही में हुई दिल्ली की घटनाओं पर देश में बहुत तनावपूर्ण बन गया है मीडिया की ऐसी कवरेज से हालात बिगड़ सकते हैं। वहीं मीडिया को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए और ऐसी टैगलाइन का उपयोग नहीं करना चाहिए जिससे समाज में तनाव बढ़े।

 

ये भी पढ़ें : एलन मस्क ने बिल गेट्स का उड़ाया मजाक, हुए ट्रोल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *