Kedarnath Yatra 2022 : केदारनाथ यात्रा में जीपीएस चिप वाले घोड़े – खच्चर पर होगी सवारी

Uk Tak News

Kedarnath Yatra 2022 : दो साल बाद होने जा रही केदारनाथ यात्रा के लिए हर प्रकार की तैयारियां कर ली गई हैं। वहीं अब सुरक्षा के मद्देनजर हर घोड़े- खच्चरों पर जीपीएस चिप लगी होगी। जिससे यात्रियों की लोकेशन ट्रेस हो सके। जिला प्रशासन के निर्देश के बाद लगभग 2,300 घोड़े- खच्चरों पर चिप लगा दी गई है। श्रद्धालुओं की लोकेशन पर हर पल नजर रखी जाएगी।

Kedarnath Yatra 2022 :  Kedarnath Yatra 2022कंट्रोल रूम :

जिला प्रशासन के निर्देशों के बाद इस बार घोड़े और खच्चरों पर आरएफ आईडी लग रही है। जो गौरीकुंड से केदारनाथ जाने वाले हर घोड़े – खच्चर पर लगाई जा रही है और उसका कंट्रोल रूम सोनप्रयाग में है जहां से सभी लोकेशन ट्रेस की जाएगी। इसमें Radio Frequency Radiation Systemradio-frequency से लोकेशन ट्रेस होगी। इस पूरी व्यवस्था के लिए केदारनाथ के गौरीकुंड, भीमबली, लिनचोली और बस कैंप में सिस्टम लगाए गए हैं।Kedarnath Yatra 2022

 

Kedarnath Yatra 2022 : घोड़े और खतरों के पंजीकरण के साथ ही टैग भी लगाया जा रहा है जिसके बाद लाइसेंस और आईडी प्रूफ घोड़े और खच्चरों के माथे पर लगाए जा रहे हैं। रुद्रप्रयाग के जिला पंचायत अपर मुख्य अधिकारी राजेश पवार का कहना है कि इससे हर श्रद्धालु और घोड़े खच्चरों के साथ ही उनके मालिक की लोकेशन ट्रेस हो सकेगी।

 

ये भी पढ़ें : राष्ट्रभाषा के लिए अजय देवगन और किच्चा सुदीप की जुबानी जंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *