Graphic era : 55वीं रैंक के साथ ग्राफिक एरा चौथी बार टॉप 100 में यूनिवर्सिटी में जश्न

Uk Tak News

शानदार प्लेसमेंट और नई खोजों की महक से गुलजार ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी ने केंद्र सरकार की टॉप विश्वविद्यालयों की सूची में और बड़ा मुकाम हासिल कर लिया। ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी को केंद्र सरकार की एनआईआरएफ रैंकिंग में लगातार चौथी बार देश के 100 बेहतरीन विश्वविद्यालयों की सूची में स्थान मिला है। ग्राफिक एरा को देश के सैकड़ों विश्वविद्यालयों के बीच 55 वीं रैंक मिली है। केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद आज शाम विश्वविद्यालय में शिक्षकों और छात्र-छात्राओं ने नाच गाकर जश्न मनाया।

आज केंद्रीय शिक्षा व विदेश राज्यमंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने दिल्ली में एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 की घोषणा की। ये लगातार चौथा मौका है, जब ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी ने देश के सौ टॉप विश्वविद्यालयों की सूची में स्थान सुरक्षित रखा है। राज्य का कोई अन्य विश्वविद्यालय चार बार इस सूची में जगह नहीं बना सका है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी ने इंजीनियरिंग की शिक्षा के क्षेत्र में देश भर में 62 वीं रैंक हासिल की है। मैनेजमेंट की शिक्षा के क्षेत्र ग्राफिक एरा को 65वें स्थान पर है। ओवरआल कैटैगिरी में ग्राफिक एरा ने 89 वीं रैंक मिली है।

नैक से ए प्लस ग्रेड पाने के साथ ही ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी ने एक साल के भीतर कई बड़ी नई खोज करके दुनिया को एक से बढ़कर एक शानदार उपहारों से नवाजा है। इंजीनियरिंग व अन्य कोर्स में शानदार प्लेसमेंट का कीर्तिमान बनाने वाले ग्राफिक एरा को केंद्र सरकार की टॉप 100 यूनिवर्सिटी की सूची में लगातार चौथी बार शामिल होने का सम्मान मिलने की खबर पहुंचते ही विश्वविद्यालय परिसर में खुशियां मनाई जाने लगी। शिक्षक और छात्र-छात्राएं शाम बीटेक ब्लॉक में एकत्र होकर ढोल की थाप पर नाच गाकर खुशियां मनाने लगे। खुशी में आतिशबाजी भी की गई और खूब मिठाइयां बांटी गईं। इससे पहले टाइम्स हायर एजुकेशन, न्यूयार्क इंजीनियरिंग की शिक्षा देने वाले संस्थानों की वर्ल्ड रैंकिंग-2023 में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी को दुनिया में 301 से 400 रैंकिंग बैंड में रख चुका है।
इसी बीच ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ कमल घनशाला देहरादून पहुंच गए। शिक्षकों और छात्र-छात्राओं ने फूल बरसाकर इस गौरवपूर्ण उपलब्धि पर उनका स्वागत किया। चेयरमैन डॉ कमल घनशाला ने कहा कि लगातार चौथी बार देश के टॉप सौ विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल होना ग्राफिक एरा के हर शिक्षक, छात्र-छात्रा, एलुमिनाई और अभिभावक के लिए गर्व और खुशी बढ़ाने वाली उपलब्धि है। दुनिया की नई तकनीकों को कोर्स से जोड़ना, अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं और विश्व स्तरीय फैकल्टी ग्राफिक एरा की सबसे बड़ी विशेषताएं हैं। ग्राफिक एरा का माहौल छात्र-छात्राओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है और विशेषज्ञ फैकल्टी उन्हें बेहतरीन प्लेसमेंट, नई खोजों और स्टार्ट अप के लिए तराशकर उनके भविष्य को नई उम्मीदों से जोड़ते हैं।
ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस की वाइस चेयरपर्सन राखी घनशाला, ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ नरपिंदर सिंह, ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ संजय जसोला के साथ ही वरिष्ठ पदाधिकारी डॉ राकेश शर्मा, डॉ एच एन नागराजा, डा आर गौरी भी इस जश्न में शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *