Digital Rupee India : देश में Digital Rupee की हुई शुरूआत, ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

Uk Tak News

Digital Rupee India : वो वक्त अब पुराना होने जा रहा है जब कैश के जरिए सारे काम किए जाते थे। आज रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भारत में डिजिटल करेंसी (E-Rupee) लॉन्च कर दी है। ब्लॉकचेन के आधार पर दो तरह के Digital Rupee लॉन्च किए गए हैं।

Digital Rupee India : Digital Rupee Indiaपायलट प्रोजेक्ट लॉन्च :

आरबीआई के पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च होने के साथ ही 9 बैंकों इसमें शामिल हो चुके हैं। इसके बाद अब लोगों को कैश रखने की बिलकुल जरूरत नहीं पड़ेंगी इसे आप अपने मोबाइल वॉलेट में भी रख सकते हैं। लेकिन करेंसी के सर्कुलेशन पर पूरा नियंत्रण रिजर्व बैंक का रहेगा। भारतीय रिजर्व बैंक का कहना है कि इससे भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलगी और मनी लांड्रिंग को रोकने में भी मदद मिलेगी। बता दें कि Digital Rupee दो तरह से लान्च किया गया है पहला होलसेल ट्रांजैक्शन और दूसरा रिटेल में आम जनता के लिए। इससे सरकार आम लोग और बिजनेस के लिए लेनदेन की लागत में कमी देखने को मिलेगी।

Digital Rupee India

Digital Rupee India :  किसी भी प्रकार की डिजिटल पेमेंन्ट करने के लिए इसकर इस्तेमाल किया जा सकता है और इसे बैंक मनी और कैश में भी कन्वर्ट भी किया सकता है। जिस प्रकार से ऑनलाइन बैंक अकाउंट से बैलेंस चेक और मोबाइल वॉलेट चेक करते हैं, उसी तरह से E-Rupee को इस्तेमाल किया जा सकता है ये इलेक्ट्रॉनिक रूप में CBDC अकाउंट में दिखाई देगा।

Digital Rupee India

 

ये भी पढ़ें : क्रिकेटर विराट कोहली के रूम का वीडियो लीक, एक्शन में होटल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *