Blood Donation In Dehradun : रक्तदान शिविर में युवाओं ने किया 84 यूनिट रक्तदान , रक्तदान के ये है फ़ायदे

Uk Tak News
Blood Donation In Dehradun : जिला यूथ रेडक्रास कमेटी  के तत्वावधान ननूरखेडा़ ‌ शिक्षा निदेशालय में आयोजित रक्तदान शिविर में विचार गोष्ठी  में अपनी तदर्थ नियुक्ति की मांग को लेकर धरने पर बैठे  माध्यमिक अतिथि शिक्षक संघ के संघर्षरत शिक्षक-शिक्षिकाओं  ने अपनी रचनात्मक सोच का परिचय देते हुए कुल  84  यूनिट रक्तदान करके एक अनुकरणीय  उदाहरण प्रस्तुत किया।

Blood Donation In Dehradun :

Blood Donation In Dehradun :
 अब तक रिकार्ड 141 बार रक्तदान कर चुके यूथ रेडक्रास कमेटी के चेयरमैन रक्तदाता शिरोमणि अनिल वर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए रक्तदान के प्रति अंधविश्वासों को बेबुनियाद बताते हुए रक्तदान करने से  स्वयं रक्तदाता को होने वाले अनेक फायदों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक बार रक्तदान करने से कम से कम तीन लोगों की जिंदगियां बचाई जा सकती हैं। जो व्यक्ति साल में 3-4 बार रक्तदान करता है उसे हार्ट अटैक या एंजायना होने की संभावना 95% कम होती है। नियमित रक्तदान करने से कैंसर की संभावना 85%कम हो जाती है। रक्तदान से कैलोरी बर्न होने से फैट कम होने पर मोटापा की समस्या से निजात मिलती है। रक्तदान से बोनमैरो  एक्टिवेट होता है जिससे नये ब्लड सैल्स बनने से शरीर में स्फूर्ति एवं ऊर्जा का संचार होता है।
Blood Donation In Dehradun :
Blood Donation In Dehradun : रक्तदान करते रहनै से प्राकृतिक रूप से रक्त की सफाई होती रहती है जिससे टाक्सिन्स निकल जाते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाने से  हम अनेक खतरनाक बीमारियों से बचे रहते हैं। लगातार तीन माह बाद रक्तदान करने से खून पतला बना रहता है जिससे खून में आयरन लेवल सही बना रहने के कारण ख़ून जमने की समस्या नहीं होती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *