ज्ञानवापी परिसर में एएसआई सर्वे का 14वां दिन आज, चार भागों में बंटकर सर्वे का काम कर रही टीम

Uk Tak News

उत्तर प्रदेश। वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में एएसआई सर्वे का आज 14वां दिन है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की टीम ज्ञानवापी परिसर में सर्वे कर रही है। लंच ब्रेक के बाद सर्वेक्षण का काम फिर से शुरू हो जाएगा। सर्वे के मद्देनजर वाराणसी में केंद्रीय सुरक्षा बल, पैरामिलिट्री और एनएसजी और एटीएस समेत कमिश्नरेट पुलिस की टीमें तैनात की गई हैं। एएसआई की टीम चार भागों में बंटकर सर्वे का काम कर रही है। जिसमें दो टीमें तहखाने और दो टीमें बाहरी परिसर में लगी है।

बता दें कि बुधवार को टीम ने फिर से ज्ञानवापी परिसर का सर्वे शुरू कर दिया था। स्वतंत्रता दिवस पर सर्वे बंद था। टीम ने पूरे दिन परिसर में फोटो व वीडियोग्राफी कराई। साथ ही अलग अलग मशीनों से निर्माणों की जांच की। इसके साथ ही विशेषज्ञ अपनी जांच से कलाकृति और निर्माण शैली आदि पर अध्ययन जारी रखा। एएसआई की टीम ने मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के चलते ज्ञानवापी परिसर में सर्वे नहीं किया था।
एक दिन के अवकाश के बाद टीम बुधवार की सुबह करीब नौ बजे परिसर में दाखिल हुई और दोपहर 12.30 बजे तक सर्वे किया। इसके बाद दो घंटे का भोजनावकाश हुआ। यहां बता दें कि जिला जज की अदालत ने सभी पक्ष और अधिकारियों को इस मामले में बयानबाजी व टिप्पणी नहीं करने का आदेश दिया है। बता दें कि एएसआई की टीम ने अब तक 13 दिनों में लगभग 80 घंटे सर्वे किया है। टीम, दीवारों और गुंबद में मिली कलाकृतियों से उनके काल और समय का पता लगा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *