Railways Started Baby Birth : रेलवे ने महिलाओं की सुविधा के लिए उठाया अनोखा कदम

Uk Tak News

Railways Started Baby Birth : भारतीय रेलवे ने महिलाओं की सुविधा के लिए एक अनोखा कदम उठाया है। कहते हैं ना कि मां के बिना बच्चों को नींद नहीं आती। शायद इसी वजह से रेलवे ने महिलाओं की आरक्षित सीट के साथ “बेबी बर्थ” व्यवस्था शुरू की है। रेलवे ने ट्रेनों के नीचे की बर्थ के साथ एक बेबी बर्थ थे लगाया है। फहालांकि अभी इसका सिर्फ प्रशिक्षण किया जा रहा है और कुछ ही ट्रेनों में इसे लगा है। सबसे पहले लखनऊ मेल में दो ये व्यवस्था चालू हो गई है। इतना ही नहीं रेलवे द्वारा बर्थ के लिए कोई एक्स्ट्रा कराया नहीं लगाया जाएगा।

Railways Started Baby Birth:

Railways Started Baby Birth:

माताओं के लिए सुविधा :

Railways Started Baby Birth :

वहीं रेलवे द्वारा ट्वीट करके उसका जानकारी दी गई है देते हुए लिखा है कि “अपने बच्चों के साथ यात्रा करने वाली माताओं के लिए यात्रा में आसानी की सुविधा। भारतीय रेलवे ने प्रायोगिक आधार पर लखनऊ मेल में बर्थ नंबर 12 और 60 में बेबी बर्थ की शुरुआत की। फिटेड बेबी बर्थ फोल्डेबल है और स्टॉपर से सुरक्षित है।”  इस सुविधा के बाद रेलवे से छोटे बच्चों के साथ महिलाओं को सफल करने में काफी आसानी होगी और अन्य ट्रेनों में भी व्यवस्था की जाएगी ।आपको बता दें कि यह व्यवस्था केवल अकेली सफर करने वाली महिलाओं गर्भवती या पांच साल से कम उम्र के बच्चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं के लिए की गई है।  Railways Started Baby Birth

Railways Started Baby Birth : दरअसल छोटे बर्थ होने के कारण बच्चों के साथ महिलाओं को सफर करने में दिक्कत होती थी और इसी बात का ध्यान रखते हुए रेलवे ने यह व्यवस्था शुरू की है। आरक्षण सीट के लिए आपको 5 साल से कम उम्र के बच्चों का नाम फार्म में भरना होगा, इसके बाद आपको बेबी बर्थ मिल जायेगा, साथ ही इसमें ऐसी व्यवस्था की गई है कि जिससे बच्चा बर्थडे नीचे ना गिरे।

 

ये भी पढ़ें : साउथ सुपरस्टार महेश बाबू को अफॉर्ड नहीं कर सकता बॉलीवुड ?

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *