कांवड़ मेले में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए रेलवे प्रशासन ने शुरु की दो मेला स्पेशल ट्रेन, आज से शुरु हुआ संचालन

Uk Tak News

हरिद्वार। मंगलवार से कांवड़ मेला शुरू हो गया है। ऐसे में शिव भक्तों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने दो मेला स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। इनका संचालन बुधवार यानि से शुरू हो गया है। यह ट्रेनें 20 जुलाई तक हरिद्वार से दिल्ली के बीच चलेंगी। उत्तर रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कोचिंग सुधीर सिंह की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार मेला स्पेशल ट्रेन शामली डेमू एक्सप्रेस स्पेशल बुधवार रात आठ बजे से दिल्ली से हरिद्वार के लिए रवाना होगी। जबकि, अगले दिन यानी छह जुलाई को दोपहर दो बजकर 40 मिनट पर यह ट्रेन हरिद्वार से दिल्ली के लिए रवाना होगी।

वहीं, सहारनपुर मेमू एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन भी पांच जुलाई को शाम चार बजकर 25 मिनट पर दिल्ली से हरिद्वार के लिए रवाना होगी। अगले दिन यह ट्रेन दोपहर दो बजे हरिद्वार से दिल्ली के लिए निकलेगी। हरिद्वार दिल्ली के बीच सभी स्टेशनों पर मेला स्पेशल ट्रेनें दो मिनट अतिरिक्त रुकेंगी। रेलवे के अनुसार भीड़ बढ़ने पर इसके अलावा भी ट्रेनें चलाई जाएंगी। जबकि, कुछ ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी चलाए जाएंगे। हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों की संख्या बढ़ने से यातायात प्रभावित न हो, इसके लिए आसपास के स्टेशनों पर एक-एक अतिरिक्त ट्रेन को रखा जाएगा।
उत्तर रेलवे मुरादाबाद मंडल के डीआरएम अजय नंदन ने बताया, कांवड़ मेले के दौरान अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जानी हैं। ऐसे में हरिद्वार स्टेशन पर अन्य ट्रेनों का संचालन प्रभावित न हो। इसके लिए आसपास जैसे रायवाला, डोईवाला, देहरादून, ऋषिकेश, कांसरो, सहारनपुर स्टेशन पर जरूरत के हिसाब से एक-एक अतिरिक्त ट्रेन रखी जाएगी। जिससे जिस स्टेशन पर यात्रियों की संख्या बढ़ेगी, वहां पास के स्टेशन से ट्रेन बुलाई जा सके। इससे समय बचने के साथ अन्य ट्रेनाें का संचालन भी सामान्य रूप से हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *