Pollution Level In Uttarakhand : दिल्ली की जहरीले हवाएं अब उत्तराखंड में घोल रही जहर

Uk Tak News

Pollution Level In Uttarakhand : दिल्ली की जहरीले हवाओं से वहां के लोगों का दम घुट रहा है। लेकिन अब यह बढ़ता प्रदूषण उत्तराखंड की तरफ बढ़ रहा है जिससे यहां की हवाई 3 गुना विषौली हो गई है।

Pollution Level In Uttarakhand : Pollution Level In Uttarakhandजहरीली हवा :

उत्तराखंड प्राकृतिक नजारों , सुंदर वादियों के साथ स्वच्छ हवा के लिए जाना जाता है। लेकिन अब दिल्ली की जहरीली हवा उत्तराखंड की हवा में घुलने लगी है। यहां की वादियों में दिल्ली का कार्बन उत्सर्जन पहुंच रहा है। हालात ऐसे बन गए हैं कि अब राज्य में प्रदूषण का स्तर 15 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब हो गया है। जिसको लेकर वैज्ञानिकों द्वारा चिंता जहिर की जा रही है। उनका मानना है कि दिल्ली से डस्ट पार्टिकल उत्तराखंड की और बढ़ रहे हैं। वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ अतुल कुमार श्रीवास्तव का कहना है की डेटा के मुताबिक हिमाचली क्षेत्रों में दिल्ली की हवाओं का कार्बन उत्सर्जन पहुंच रहा है और ऐसे में हिमालई क्षेत्रों का प्रदूषण 3 गुना बढ़ गया है।

Pollution Level In Uttarakhand

Pollution Level In Uttarakhand : वहीं उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार राजधानी देहरादून में साल 2019 में प्रदूषण माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब था जो साल 2022 में 17 से 20% घट गया है। इसके अलावा प्रदेश के कई शहरों में प्रदूषण स्तर में कमी आई है।

 

 

ये भी पढ़ें : डायरेक्टर अग्निहोत्री ने अपनी नई फिल्म का किया एलान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *