Pahadi Vegetables In Market : बाजारों में गेठी और गडेरी की बढ़ी मांग, होती है लाभदायक

Uk Tak News

Pahadi Vegetables In Market : पहाड़ों में होने वाली दाल और सब्जियां प्राकृतिक गुणों के साथ ही स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती हैं। अब सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बाजारों में पहाड़ी गेठी और गडेरी की मांग बढ़ने लगी है।

Pahadi Vegetables In Market :

Pahadi Vegetables In Market  

पहाड़ों में इन दिनों गेठी और गडेरी खेतों में बनकर तैयार हो चुकी है। किसानों का कहना है कि पहाड़ों में होने वाली इन सब्जियों की मांग बाजारों में काफी बढ़ गई है। ऐसे में किसानों द्वारा राज्य सरकार से गीति और गरीबी के उत्पादन में प्रोत्साहन की मांग की जा रही है। बता दें कि पहाड़ों में होने वाले गेठी की और गडेरी की तासीर काफी गर्म होती है, इसलिए सर्दियों के मौसम में इसकी मांग बढ़ जाती है। लेकिन बाजारों में इसकी मांग ज्यादा है और उत्पादन कम।

जहाँ बाजारों में इसकी कीमत 40 से ₹50 प्रति किलो है और इसका उत्पादन सबसे ज्यादा अल्मोड़ा और नैनीताल जिले में होता है। जो डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।

Pahadi Vegetables In Market

Pahadi Vegetables In Market : वहीं सब्जी के व्यापारियों का कहना है कि राज्य सरकार द्वारा पहाड़ के फल और सब्जियों के प्रति रुझान लाने का कदम उठाना चाहिए, जिससे किसानों की आमदनी में इजाफा होगा, साथ ही पारंपरिक फल और सब्जियों का संरक्षण भी होगा।

ये भी पढ़े :उत्तराखंड में इस अभिनेत्री ने मनाई बग्वाल, गाया लोकप्रिय पहाड़ी गाना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *